Home > विदेश > दुबई में पहली पेपरलेस सरकार का गठन, क्राउन प्रिंस ने की घोषणा

दुबई में पहली पेपरलेस सरकार का गठन, क्राउन प्रिंस ने की घोषणा

दुबई में पहली पेपरलेस सरकार का गठन, क्राउन प्रिंस ने की घोषणा
X

दुबई। विश्व की पहली शत प्रतिशत पेपरलेस सरकार का गठन किया गया है। अमीरात के क्राउन प्रिंस शेख हमदान बिन मुहम्मद बिन राशिद अल मकतौम ने इसकी घोषणा की। उन्होंने बताया कि इससे 35 करोड़ अमेरिकी डॉलर और 1.4 करोड़ श्रम-घंटों की बचत होगी।

दुबई सरकार में सभी आंतरिक, बाहरी लेनदेन की प्रक्रियाएं अब शत प्रतिशत डिजिटल हो गई हैं। क्राउन प्रिंस शेख हमदान बिन मुहम्मद बिन राशिद अल मकतौम ने कहा कि इस लक्ष्य की उपलब्धि दुबई के जीवन को उसके सभी पहलुओं में डिजिटलाइज्ड करने की यात्रा में एक नए चरण की शुरुआत का प्रतीक है। यह यात्रा नवाचार, रचनात्मकता और भविष्य पर ध्यान केंद्रित करने वाली यात्रा है। यह उपलब्धि दुबई की स्थिति को विश्व-अग्रणी डिजिटल पूंजी के रूप में और ग्राहकों की खुशी को बढ़ाने वाले सरकारी संचालन और सेवाओं को डिजाइन करने में एक रोल मॉडल के रूप में इसकी स्थिति को मजबूत करती है।

दुबई पेपरलेस स्ट्रैटेजी को लगातार पांच चरणों में लागू किया गया था, जिनमें से प्रत्येक ने दुबई सरकार की संस्थाओं के एक अलग समूह को सूचीबद्ध किया था। पांचवें चरण के अंत तक, अमीरात में सभी 45 सरकारी संस्थाओं में रणनीति पूरी तरह से लागू हो गई थी। ये संस्थाएं 1,800 से अधिक डिजिटल सेवाएं और 10,500 से अधिक प्रमुख लेनदेन प्रदान करती हैं। डिजिटलाइजेशन दुबई नाउ एप्लिकेशन के माध्यम से निवासियों के लिए असाधारण अनुभव प्रदान करने में भी मदद करेगा, जो 12 प्रमुख श्रेणियों में 130 से अधिक स्मार्ट सिटी सेवाओं तक पहुंच की अनुमति देता है।

Updated : 21 Dec 2021 8:17 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top