Home > विदेश > IMF की प्रबंध निदेशक ने कहा - दुनिया में आर्थिक सुस्ती लेकिन भारत पर पूरा भरोसा है

IMF की प्रबंध निदेशक ने कहा - दुनिया में आर्थिक सुस्ती लेकिन भारत पर पूरा भरोसा है

सार्वजनिक क्षेत्र में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देना भी जी-20 की प्राथमिकताओं में से एक है

IMF की प्रबंध निदेशक ने कहा - दुनिया में आर्थिक सुस्ती लेकिन भारत पर पूरा भरोसा है
X

वाशिंगटन। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) को दुनिया भर में बढ़ रहे आर्थिक संकट के बीच भारत से उम्मीद की किरण नजर आ रही है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जियोर्जिएवा ने साफ कहा है कि दुनिया में आर्थिक सुस्ती के बीच उन्हें भारत पर पूरा भरोसा है।

दुनिया की आर्थिक स्थितियों पर मीडिया से बात करते हुए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जियोर्जिएवा ने कहा कि इस समय पूरी दुनिया आर्थिक सुस्ती के साथ अनेक प्रकार के संकटों का सामना कर रही है। ऐसे में हमें दुनिया की बीस प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के समूह, जी-20 के अध्यक्ष के रूप में भारत पर काफी भरोसा है। उन्होंने कहा कि भारत वैश्विक औसत से बेहतर प्रदर्शन करने वाले देशों में शामिल है। दुनिया के लिए एकीकृत वैश्विक अर्थव्यवस्था की रक्षा करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण समय है। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत पूरी दुनिया को एक साथ रखते हुए व्यापक रूप से वैश्विक सेवा करेगा।

भारत के डिजिटलीकरण की सराहना करते हुए क्रिस्टालिना जियोर्जिएवा ने कहा, पूरी दुनिया देख रही है कि भारत ने बहुत अच्छी तरह से देश में डिजिटलीकरण को सरकारी व निजी क्षेत्र में लागू कर दिया है। सार्वजनिक क्षेत्र में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देना भी जी-20 की प्राथमिकताओं में से एक है। डिजिटलीकरण से हर किसी को जोड़ कर विकास और रोजगार के स्रोत मजबूत किये जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत निश्चित रूप से विकास को प्रभावित करता है। भारत के दो पड़ोसी देश श्रीलंका और पाकिस्तान अस्थिरता से जूझ रहे हैं। चीन भी नाटकीय रूप से धीमा हो गया है। इन स्थितियों का प्रभाव पूरे एशिया में दिख रहा है।

Updated : 18 Jan 2023 7:32 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top