Top
Home > विदेश > कोरोना का कहर देख डोनाल्ड ट्रंप ने छोड़ा हैंड शेक, करने लगे नमस्ते

कोरोना का कहर देख डोनाल्ड ट्रंप ने छोड़ा हैंड शेक, करने लगे 'नमस्ते'

कोरोना का कहर देख डोनाल्ड ट्रंप ने छोड़ा हैंड शेक, करने लगे नमस्ते
X

नई दिल्ली। अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि आयरलैंड के प्रधानमंत्री से मुलाकात में हमने हाथ नहीं मिलाया। हमने सिर्फ एक दूसरे की ओर देखा, ये थोड़ा अजीब था। हमने आगे बात की। ट्रंप ने हाथ जोड़कर बताया कि हम ये करते हैं। मैं हाल ही में भारत से आया हूं। वहां मैंने हाथ नहीं मिलाया, हाथ जोड़ना आसाना था।

दुनिया में तबाही मचा रहे कोरोना वायरस के खौफ के चलते इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यात्रियों की संख्या में 36 फीसदी की गिरावट आ गई है। आम दिनों में यहां रोजाना 25 हजार से अधिक यात्री पहुंचते थे। अब इनकी संख्या घटकर 16 हजार रह गई है। गुरुवार रात 12 बजे से 15 अप्रैल तक सभी देशों के टूरिस्ट वीजा निलंबित किए जाने के बाद से शुक्रवार से इनकी संख्या में और गिरावट दर्ज की जाएगी। गुरुवार को एयरपोर्ट परिसर के अंदर सभी कर्मचारी और 90 प्रतिशत यात्री मास्क पहने नजर आए।

आईजीआई एयरपोर्ट पर कोरोना का खौफ साफ दिख रहा है। इसके चलते दिल्ली आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की संख्या में कमी आई है। जांच में कड़ाई बरती जा रही है। बाहर टैक्सी चालकों से लेकर एयरलाइनकर्मी तक मास्क पहने दिख रहे हैं।

भारत में कोरोना वायरस से पहली मौत की पुष्टि हो गई है। कर्नाटक के कलबुर्गी शहर में दो दिन पहले कोरोना के जिस संदिग्ध बुजुर्ग की उपचार के दौरान मौत हुई थी, उसके नमूने की जांच में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। इससे देश में कोरोना से कुल संक्रमित मामलों की संख्या 76 हो गई है।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलू ने गुरुवार को ट्वीट कर बताया कि मरीज का नमूना पहले ही ले लिया गया था और उसके कोरोना से संक्रमित होने की आज पुष्टि हुई। उन्होंने कहा कि इस मामले में भी संदिग्ध को अलग-थलग रखने और उसके संपर्क में आने वालों की जांच के पूरे प्रोटोकॉल का पालन किया गया।

कोरोना से संक्रमित इस मरीज की उम्र 76 साल थी। वह एक महीने सऊदी अरब में रहने के बाद 29 फरवरी को वापस लौटा था और अस्थमा का रोगी था। छह मार्च को पहली बार उसे सर्दी जुकाम के लक्षण होने पर उसने एक डॉक्टर को दिखाया था। नौ मार्च को तबियत ज्यादा बिगड़ने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया। मंगलवार रात को उसकी मौत हो गई थी और कोरोना से जुड़ी उसकी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा था।

Updated : 13 March 2020 4:56 AM GMT
Tags:    

Amit Senger

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top