Top
Home > विदेश > दाऊद इब्राहिम को लेकर डोमेनिका सरकार ने कहा - हमारे देश का नागरिक नहीं

दाऊद इब्राहिम को लेकर डोमेनिका सरकार ने कहा - हमारे देश का नागरिक नहीं

दाऊद इब्राहिम को लेकर डोमेनिका सरकार ने कहा - हमारे देश का नागरिक नहीं
X

रोसीयू। कैरेबियाई देश रिपब्लिक ऑफ डोमिनिका की सरकार ने कहा है कि मुंबई बम धमाकों का दोषी दाऊद इब्राहिम उनके देश का नागरिक नहीं है। उन्‍होंने कहा कि दाऊद कभी भी उनके देश का नागरिक नहीं रहा और न ही उसके पास डोमिनिका का पासपोर्ट है। इससे पहले भारतीय डोजियर में कहा गया था कि दाऊद इब्राहिम ने इकनॉमिक सिटिजनशिप प्रोग्राम के तहत डोमिनिका का पासपोर्ट हासिल किया है।

डोमिनिका सरकार ने एक बयान जारी करके कहा, 'दाऊद इब्राहिम न तो डोमिनिका का नागरिक है और न ही कभी रहा है। दाऊद इकनॉमिक सिटिजनशिप प्रोग्राम के तहत भी कभी डोमिनिका का नागरिक नहीं रहा।' सरकार ने एक बयान जारी कर कहा कि इस तरह की सभी खबरें झूठी हैं। इससे पहले भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने कहा था कि दाऊद इब्राहिम अलग-अलग नाम और पते से कई पासपोर्ट रखता है। इसमें भारत, पाकिस्‍तान, दुबई और कॉमनवेल्‍थ ऑफ डोमिनिका शामिल है।

डोमेनिका ने यह सफाई भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के उस इनपुट के एक सप्ताह बाद दी है, जिसमें उन्होंने कहा है कि दाऊद इब्राहिम के पास पाकिस्तान, भारत, दुबई और डोमेनिका के अलग-अलग नाम और पते वाले पासपोर्ट हैं।

भारतीय डोजियर में कहा गया है, ''दाऊद इब्राहिम ने कथित तौर पर कॉमनवेल्थ ऑफ डोमेनिका का पासपोर्ट इकॉनमिक सिटिजनशिप प्रोग्राम (ईसीपी) के जरिए हासिल किया है, एक निश्चित विदेशी राशि के बदले, जिसके लिए डोमेनिका की नागरिकता बेची जाती है।''

दाऊद इब्राहिम 1993 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट के बाद भारत का मोस्ट वांटेड बन गया। इस हमले में 257 लोगों की मौत हो गई थी और 700 घायल हो गए थे। उसके पाकिस्तान में छिपे होने को लेकर कई बार सबूत पाकिस्तान को सौंपे गए हैं। हालांकि, उसने भी हर बार इससे इनकार किया है।

Updated : 30 Aug 2020 9:02 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top