Home > विदेश > अमेरिका में अश्वेत की मौत पर करीब 20 शहरों में प्रदर्शन, डेट्रॉयट में एक की मौत

अमेरिका में अश्वेत की मौत पर करीब 20 शहरों में प्रदर्शन, डेट्रॉयट में एक की मौत

अमेरिका में अश्वेत की मौत पर करीब 20 शहरों में प्रदर्शन, डेट्रॉयट में एक की मौत
X

मिनेसोटा। मिनेपोलिस में 26 मई को फ्लॉयड को पुलिस ने धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किए गए अश्वेत अमेरिकन जॉर्ज फ्लॉयड की हिरासत में लेने से पहले एक पुलिस अफसर ने फ्लॉयड को सड़क पर दबोचा था और अपने घुटने से उसकी गर्दन को करीब आठ मिनट तक दबाए रखा था। फ्लॉयड के हाथों में हथकड़ी थी। इसका वीडियो भी वायरल हुआ था। इसमें 40 साल का जॉर्ज लगातार पुलिस अफसर से घुटना हटाने की गुहार लगाता रहा। उसने कहा, 'आपका घुटना मेरे गर्दन पर है। मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं... ।'' धीरे-धीरे उसकी हरकत बंद हो जाती है। इसके बाद अफसर कहते हैं, 'उठो और कार में बैठो' तब भी उसकी कोई प्रतिक्रिया नहीं आती। इस दौरान आस-पास काफी भीड़ जमा होती है। उसे अस्पताल ले जाया जाता है, जहां उसकी मौत हो जाती है।

जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद लोग पुलिस के इस रंगभेदी अत्याचार से खिलाफ इंसाफ की मांग करते हुए सड़कों पर हैं। विरोध प्रदर्शन राजधानी वॉशिंगटन तक पहुंच गए और राष्ट्रपति के घर वाइट हाउस को बंद करना पड़ा। तस्वीरों में लोगों का गुस्सा साफ दिखाई दे रहा है। इमारत को आग के हवाले करने के बाद उसके सामने खड़े होकर अपने गुस्से का इजहार करता प्रदर्शनकारी।

मिनेसोटा के मिनियापोलिस में जलाई जा रहीं गाड़ियां। हालात को देखते हुए बड़ी संख्या में सीक्रेट सर्विस एजेंट्स और स्थानीय पुलिस की तैनाती की गई है। फिनिक्स, डेनवर, लास वेगास, लॉस एंजिलिस और कई अन्य शहरों में हजारों प्रदर्शनकारियों के हाथों में पोस्टर थे जिनपर लिखा था- 'उसने कहा, मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं', 'जॉर्ज के लिए न्याय'। उन्होंने नारे लगाए, 'न्याय नहीं, शांति नहीं' और कहा, 'उसका नाम पुकारो। जॉर्ज फ्लॉयड।'

कैलिफॉर्निया के ओकलैंड की तस्वीर जहां आगजनी के बीच से एक प्रदर्शनकारी ने जलता हुआ बोर्ड निकाल लिया। अटलांटा में शांतिपूर्ण प्रदर्शन के कुछ घंटे बाद कुछ प्रदर्शनकारी अचानक हिंसक हो गए और पुलिस की कार तोड़ने लगे। उन्होंने एक कार को आग लगा दी। लोगों ने सीएनएन मुख्यालय में प्रतीकात्मक लोगो के चिह्न को स्प्रे से पेंट कर दिया और एक रेस्टोरेंट में घुस गए।

प्रदर्शनकारियों ने यूजीन के जेफरसन सेंट में वेस्ट 7 एवेन्यू को ब्लॉक करने के लिए आगजनी कर दी। अटलांटा में जारी हिंसा को लेकर पुलिस के प्रवक्ता कार्लोस कैम्पोस ने ईमेल के जरिए दिए बयान में कहा कि इस हिंसा में तीन अधिकारियों को चोट पहुंची और कई लोगों की गिरफ्तारी हुई।

हिरासत में लिए जाने पर अमेरिका की सीक्रेट सर्विस के डिविजन ऑफिसरों पर चिल्लाता प्रदर्शनकारी। प्रदर्शनकारी वाइट हाउस के लिए मार्च कर रहे थे जिसके बाद उन्होंने हिरासत में ले लिया गया। उधर, अटलांटा में उपद्रवियों ने अधिकारियों पर बोतलें फेंकीं और नौकरी छोड़ने को लेकर नारेबाजी की।

वाइट हाउस के बाहर जारी विरोध प्रदर्शन के दौरान सीक्रेट सर्विस ऑफिसर के सामने खड़ा प्रदर्शनकारी। अमेरिका में दूसरी जगहों पर और भी आक्रामक प्रदर्शन हुए हैं। अटलांटा में ही प्रदर्शनकारियों ने अधिकारियों पर बी बी बंदूक (एयर गन) से गोली दागी और उनपर पत्थर, बोतलें और चाकू फेंके।

कैलिफॉर्निया के ओकलैंड में कचरे के डिब्बे में लगी आग के सामने डटे प्रदर्शनकारी। पुलिस अधिकारी जगह-जगह हो रहे प्रदर्शनों में शामिल लोगों से पीछे हटने की अपील करते रहे लेकिन गुस्साए लोगों ने उनकी एक नहीं सुनी।

Updated : 30 May 2020 1:26 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top