Home > विदेश > Covid-19 की दूसरी लहर मचा सकती है भारी तबाही : WHO

Covid-19 की दूसरी लहर मचा सकती है भारी तबाही : WHO

Covid-19 की दूसरी लहर मचा सकती है भारी तबाही : WHO
X

दिल्ली। कोरोना वायरस का संक्रमण अभी भी पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है और वहीं भारत में पिछले 15 दिनों में 70 हजार नए संक्रमण के मामले सामने आए हैं। इनमें कई मरीज ऐसे हैं जिनमें कोरोना वायरस के कोई खास लक्षण नहीं दिखते, लेकिन जांच के बाद उनमें कोरोना वायरस का इंफेक्शन पाया गया है। फिलहाल सीडीसी के अनुसार इनसे संक्रमण फैलने का खतरा कम है। इसी बीच, विश्व स्वास्थ संगठन (WHO) का एक ऐसा बयान आया है जिसमें कोरोना वायरस की महामारी के खत्म होने की आस को पूरी तरह से झकझोर दिया है। विश्व स्वास्थ संगठन ने कहा है कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर बहुत बुरी साबित हो सकती है। आइए जानते हैं क्या है डब्ल्यूएचओ का बयान?

डब्ल्यूएचओ के इमरजेंसी प्रमुख माइक रेयान ने इस बारे में वीडियो कॉन्फ्रेंस करते हुए यह जानकारी दी है कि कोरोना वायरस कि अभी एक और लहर आ सकती है जो काफी भयानक साबित होगी। यह चेतावनी उन देशों के लिए है जहां पर कोरोना वायरस का संक्रमण घट रहा है और जिन देशों में इस संक्रमण को रोकने के लिए किए गए प्रयास काफी सार्थक साबित हुए हैं।

माइक रेयान ने ऐसे देशों को कोरोना वायरस की दूसरी लहर से बचे रहने के लिए उचित कदम उठाने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि अचानक से घट रहे संक्रमण के बीच कोरोना वायरस की दूसरी लहर बहुत लोगों को अपनी चपेट में ले सकती है। ऐसे में उन देशों को इसके लिए पूरी तरीके से तैयार रहना चाहिए, जहां पर कोरोना वायरस के मामले बड़ी तेजी से घटे हैं और जहां स्थिति भी काफी कंट्रोल में है।

उन्होंने यह भी कहा कि दुनिया भी फिलहाल कोरोना वायरस की पहली लहर से जूझ रही है, लेकिन जिन देशों में मामले थम रहे हैं उन्हें इसके लिए सतर्क रहना चाहिए। महामारी के पहले चरण पर अगर काबू भी पा लिया गया तो जरूरी नहीं कि दूसरे चरण को भी कंट्रोल में किया जा सके, वह काफी घातक साबित हो सकता है। इसलिए यूरोपीय देशों को भी इमरजेंसी प्रमुख ने कोरोना वायरस की दूसरी लहर को लेकर आगाह किया है कि वे अभी से इसके लिए तैयार रहें।

कोरोना वायरस के मद्देनजर सभी देशों में लॉकडाउन लागू किया गया है ताकि इस महामारी को रोकने में काफी मदद मिले। जबकि कुछ देशों में लॉकडाउन खोलने के बाद संक्रमण के दर में ज्यादा बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। खासकर भारत में लॉकडाउन 4.0 में मिली छूट के बाद संक्रमण के मामले बड़ी तेजी से बढ़े हैं।

इसलिए यदि सोशल डिस्टेंसिंग और सभी सेफ्टी टिप्स में ढील बरती जाएगी तो संक्रमण फैलने की रफ्तार पहली बार से कहीं ज्यादा तेज होगी। अगर इसके लिए अगर पहले से तैयारी नहीं की गई तो यह महामारी दूसरे चरण में भयानक रूप ले सकती है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचे रहने के लिए आप भी सभी जरूरी सेफ्टी टिप्स का पालन करें।

Updated : 26 May 2020 3:49 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top