Home > विदेश > अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी, बाइडेन चल रहे हैं ट्रंप से आगे

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी, बाइडेन चल रहे हैं ट्रंप से आगे

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी, बाइडेन चल रहे हैं ट्रंप से आगे
X

वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव की मतगणना लगभग आधी पूरी हो चुकी है और पूर्व उप राष्ट्रपति तथा डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन अब भी आगे चल रहे हैं । हालांकि रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप भी ज्यादा पीछे नहीं है। फॉक्स न्यूज के अनुसार, 538 इलेक्टोरल कॉलेज सीट में से बाइडेन 207 और ट्रंप 148 पर जीत दर्ज कर चुके हैं। सीएनएन के अनुसार बाइडेन को 192 और ट्रंप को 108 इलेक्टोरल कॉलेज सीट पर जीत मिली है।

अंग्रेजी न्यूज खबर के अनुसार बाइडेन को 133 और ट्रंप को 115 पर जीत हासिल हुई है। व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए किसी को भी कम से कम 270 इलेक्टोरल कॉलेज सीट पर जीत दर्ज करनी होगी।

ताजा रिपोर्ट के अनुसार ट्रंप महत्वपूर्ण बैटलग्राउंड राज्यों फ्लोरिडा, नॉर्थ कैरोलाइना, ओहायो, पेनसिल्वेनिया, विस्कॉन्सिन और मिशिगन में आगे चल रहे हैं। वहीं, बाइडेन अरिजोना और मिनियापोलिस में आगे चल रहे हैं। बैटलग्राउंड उन इलाकों को कहा जाता है, जहां रुझान स्पष्ट नहीं होता।

बाइडेन के अभियान दल ने फ्लोरिडा में अपने प्रदर्शन को अधिक अहमियत नहीं देने की कोशिश की, जहां 29 इलेक्टोरल कॉलेज सीट हैं। उसने एक बयान में कहा, ''हमने कहा था कि फ्लोरिडा में कांटे की टक्कर होगी और है भी...। हमने यह भी कहा था कि हमें उसे जीतने की जरूरत नहीं है और यही सच है।''

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतगणना मंगलवार रात को ही शुरू हो गई थी। दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने के लिए मशक्कत कर रहे ट्रंप ने एक ट्वीट में परिणाम को लेकर विश्वास जताते हुए लिखा, ''हम पूरे देश में वास्तव में कुछ अच्छा देख रहे हैं। शुक्रिया।''

ट्रंप व्हाइट हाउस से परिणामों पर नजर रख रहे हैं। इसके लिए व्हाइट हाउस के ईस्ट रूम में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने करीब 250 चुनिंदा मेहमानों को आमंत्रित किया है।

विशेषज्ञों के अनुसार नॉर्थ कैरोलाइना, ओहायो और पेनसिल्वेनिया की भूमिका नतीजों में अहम हो सकती है। ट्रंप को इन तीनों राज्यों में जीत दर्ज करनी होगी, वहीं बाइडेन इनमें से किसी भी एक राज्य में जीत दर्ज कर राष्ट्रपति पद पर पहुंच सकते हैं।

Updated : 2021-10-12T16:46:27+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top