Home > विदेश > न्यूजीलैंड में वैक्सीन से पहली मौत, फाइजर का टीका लगवाकर महिला को आया हार्ट अटैक

न्यूजीलैंड में वैक्सीन से पहली मौत, फाइजर का टीका लगवाकर महिला को आया हार्ट अटैक

न्यूजीलैंड में वैक्सीन से पहली मौत, फाइजर का टीका लगवाकर महिला को आया हार्ट अटैक
X

वेलिंग्टन। न्यूजीलैंड में फाइजर की कोरोना रोधी वैक्सीन लेने के बाद एक महिला की मौत हो गई है। यह महिला वैक्सीन के साइडइफेक्ट के कारण मरने वाली पहली महिला है। वैक्सीन सुरक्षा की निगरानी करने वाले स्वास्थ्य बोर्ड की ओर से कहा गया है कि मायोकार्डिटिस के कारण यह मौत हुई। इस दौरान मांसपेशियों में सूजन आ जाती है। इस स्थिति में ब्लड को पंप करने की हृदय की क्षमता कम हो जाती है।

स्वास्थ्य महानिदेशक एश्ले ब्लूमफील्ड ने बताया कि मायोकार्डिटिस एक रेयर साइडइफेक्ट है और यह बात स्पष्ट है कि वैक्सीन लेना कोरोना से संक्रमित होने से अधिक सुरक्षित है। अभी तक स्वास्थ्य विभाग ने न्यूजीलैंड के 20 लाख नागरिकों को वैक्सीन लगाई है। बोर्ड ने प्रोटोकॉल का हवाला देते हुए मीडिया के सवालों का जवाब देने से इनकार कर दिया। उनसे महिला की उम्र और उसकी मौत की तारीख को लेकर सवाल किया गया था लेकिन मेडिकल परीक्षक ने जारी जांच का हवाला देते हुए जानकारी नहीं दी।

इसके अलावा प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डन ने कहा है कि ऑकलैंड में अभी भी कम से कम दो हफ्तों तक सख्त लॉकडाउन जारी रहेगा। हालांकि देश के बाकी हिस्सों में एक महीने का लॉकडाउन जारी रहेगा। इस दौरान प्रतिबंधों में थोड़ी ढील दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि न्यूजीलैंड में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसे देखते हुए देश में अभी भी लॉकडाउन खत्म नहीं किया गया है।

Updated : 2021-10-12T16:04:45+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top