Home > विदेश > न्यूयॉर्क में कोरोना मरीजों के शव 1 साल से अंतिम संस्कार के इंतजार में, शवगृह में जगह नहीं, ट्रकों में रखे

न्यूयॉर्क में कोरोना मरीजों के शव 1 साल से अंतिम संस्कार के इंतजार में, शवगृह में जगह नहीं, ट्रकों में रखे

न्यूयॉर्क में कोरोना मरीजों के शव 1 साल से अंतिम संस्कार के इंतजार में, शवगृह में जगह नहीं, ट्रकों में रखे
X

न्यूयॉर्क/वेब डेस्क। कोरोना संक्रमण की पहली लहर में महामारी से मारे गए मरीजों के शवों को प्रशीतित ट्रकों में संग्रहित किया जा रहा है। ये प्रक्रिया एक साल पहले शुरू किया गई थी, जब कोरोना मृत्यु दर बेहद अधिक थी। बीते सप्ताह स्वास्थ्य समिति की एक रिपोर्ट में न्यूयॉर्क सिटी ऑफ़िस के मुख्य चिकित्सा परीक्षक के साथ अधिकारियों ने स्वीकार किया कि शवगृह में जगह नहीं होने की समस्या के चलते लगभग 750 मरीजों के शव अभी भी ट्रकों के अंदर संग्रहीत किए हैं। अधिकारियों ने कहा की वे जल्द ही संख्या कम करने की कोशिश करेंगे।

मुख्य चिकित्सा परीक्षक के साथ डिप्टी कमिश्नर दीना मनियोटिस ने बुधवार को एक नगर समिति को बताया कि हार्ट स्ट्रीट में कई शवों की अंतिम क्रिया की जा चुकी है। एक न्यूज साईट के अनुसार, कार्यालय ने कहा "हम परिवार के साथ चर्चा जारी रखे हुए है। जैसे ही परिवार हमें बताता है कि वे अपने प्रियजन को हार्ट आइलैंड में स्थानांतरित करना चाहते हैं, हम उन्हें सौंप देंगे।" एक मिलियन से अधिक लोगों के वहां दफन होने के साथ, लांग आईलैंड में कई मील लंबा संयुक्त राज्य का सबसे बड़ा सामूहिक शव गृह है।

800 शवों को संग्रहित किया गया -

हार्ट आइलैंड स्थायी दफन के लिए कोरोना पीड़ितों के परिजनों के लिए एक विकल्प है। जिनके शरीर प्रशीतित ट्रकों में रखे हैं, उनको यहां मौका दे सकते हैं। उन्होंने कहा की ये भंडारण महामारी की मृत्यु दर अधिक होने पर बनाया गया था ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि परिवार अपने प्रियजनों की अंतिम क्रिया के लिए उचित स्थान तलाश सकें। जबकि हकीकत यह है कि वहां के शवगृह खाली ही नहीं हैं।एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया की अप्रैल 2020 से अब तक करीब लगभग 800 शवों को प्रशीतित ट्रकों में रखा गया है।

कई परिजनों से टूटा संपर्क -

ट्रकों में बचे शवों के अधिकांश परिजनों ने कहा है कि वे हार्ट आइलैंड में अंतिम क्रिया का विकल्प चाहते हैं, मैनोटिस ने स्वास्थ्य आयोग को बताया की कुछ मरीजों के परिजनों से संपर्क टूट गया है। महामारी के दौरान आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी द्वारा शहर में 85 ट्रक स्थापित किए थे। जोकि महामारी के सबसे बुरे दिनों के दौरान अस्पतालों के बाहर पार्क किए गए थे।

Updated : 12 Oct 2021 10:42 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top