Home > विदेश > चीन में 90 करोड़ आबादी कोरोना संक्रमित, अगले तीन महीनों में और बिगड़ सकते है हालात

चीन में 90 करोड़ आबादी कोरोना संक्रमित, अगले तीन महीनों में और बिगड़ सकते है हालात

चीन की ओर से पिछले साल दिसंबर में कोरोना वायरस के लिए अपनाई गई जीरो कोविड नीति में ढील देने के बाद # अचानक बढ़ोतरी देखने को मिली है

चीन में 90 करोड़ आबादी कोरोना संक्रमित, अगले तीन महीनों में और बिगड़ सकते है हालात
X

बीजिंग। चीन में 90 करोड़ लोग कोरोना संक्रमित हैं। यह दावा पेकिंग यूनिवर्सिटी की ओर से किए गए अध्ययन में किया गया है। अध्ययन के अनुसार दो जनवरी तक चीन में करीब 900 मिलियन ( 90 करोड़) लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं जोकि कुल आबादी का करीब 64 फीसदी है। यूनिवर्सिटी की स्टडी के मुताबिक चीन के गांसुप्रांत के 91 फीसदी लोग कोरोना संक्रमित हैं जबकि युन्नान और किन्हाई के क्रमश: 84 और 80 फीसदी लोग कोरोना से संक्रमित हैं।

यूनिवर्सिटी की यह स्टडी चीन के एक शीर्ष महामारी विज्ञानी के चेतावनी के बाद है जिसमें कहा गया था कि कोरोना के मामले अब ग्रामीण इलाकों में बढ़ेंगे और महामारी की लहर दो से तीन महीने तक रहने की उम्मीद है। चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के पूर्व प्रमुख जेंग गुआं गुग ने यह चेतावनी दी चीनी लूनर न्यू ईयर से पहले अपने गृहनगर की यात्रा करने के मद्देनजर दी है।जेंगु ने यह भी कहा था कि अब समय ग्रामीण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने का है। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में कई बुजुर्ग बीमार और विकलांग है और कोरोना में मिलने वाले उपचार से पीछे छूट रहे हैं। चीन की ओर से पिछले साल दिसंबर में कोरोना वायरस के लिए अपनाई गई जीरो कोविड नीति में ढील देने के बाद मामलों में अचानक बढ़ोतरी देखने को मिली है।

चीन में लूनर न्यू ईयर की छुट्टियां आधिकारिक तौर पर 21 जनवरी से शुरू होती है। छुट्टियों में दुनिया का सबसे बड़ा वार्षिक प्रवास भी होता है जहां लोग अपने गांवों और घरों को जाते हैं। इस साल करीब दो अरब यात्राएं होने की उम्मीद हैं। कई लाख लोग तो पहले ही यात्रा कर चुके हैं। चीन में कोरोना वायरस के हालात बेहद नाजुक बताए जा रहे हैं। अस्पतालों में मरीजों के लिए जगह नहीं बची है। यहां तक अंतिम संस्कार के लिए भी लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।

Updated : 14 Jan 2023 12:35 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top