Top
Home > विदेश > कोरोना : चीन को अमेरिका की धमकी, ट्रंप ने कहा - भुगतने होंगे खराब नतीजे

कोरोना : चीन को अमेरिका की धमकी, ट्रंप ने कहा - भुगतने होंगे खराब नतीजे

कोरोना : चीन को अमेरिका की धमकी, ट्रंप ने कहा - भुगतने होंगे खराब नतीजे
X

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इशारा किया है कि कोरोना वायरस को लेकर डब्ल्यूएचओ और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को कथित रूप से गलत जानकारी देने के कारण चीन को दुष्परिणाम भुगतने होंगे। यह संक्रमण चीन के वुहान शहर से फैलना शुरू हुआ था और इसने अब तक दुनिया में 1,19,666 लोगों की जान ले ली है और करीब 20 लाख लोग इससे संक्रमित हैं।

व्हाइट हाउस में सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में एक पत्रकार ने ट्रंप से बार-बार सवाल किया कि इसके लिए चीन कोई दुष्परिणाम क्यों नहीं भुगत रहा? इसके जवाब में ट्रंप ने कहा, ''आपको कैसे पता, इसके कोई दुष्परिणाम नहीं हैं? इस बारे में बार-बार सवाल किए जाने पर ट्रंप ने कहा, ''मैं आपको नहीं बताऊंगा। चीन को पता चल जाएगा। मैं आपको क्यों बताऊंगा?

चीन के खिलाफ अमेरिकी सांसदों की टिप्पणियों के बीच ट्रंप ने कहा, ''आपको पता चल जाएगा।'' सीनेटर स्टीव डेन्स ने ट्रंप को पत्र लिखकर अपील की है कि अमेरिका सरकार चीन से चिकित्सकीय आपूर्ति और उपकरणों पर निर्भरता को समाप्त करे और अमेरिका में दवाइयां बनाने संबंधी नौकरियां वापस लेकर आएं। रिपब्लिकन पार्टी के चार सांसदों ने भी चीन पर निर्भरता कम करने के लिए सोमवार को एक विधेयक पेश किया था।

अमेरिका में अब तक 5 लाख 87 हजार लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। यहां 23 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। करीब 37 हजार लोग ठीक हुए हैं। अकेले न्यूयॉर्क में 1.95 लाख कोरोना संक्रमित मरीज हैं। यहां 10 हजार से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं। इसके अलावा न्यूजर्सी में 64 हजार से अधिक मरीज हैं और 24 सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिकी सीनेटरों के एक द्विदलीय समूह ने विवादित दक्षिण चीन सागर में वियतनामी पोत को डुबोने को लेकर चीन की निंदा की और इसे अंतरराष्ट्रीय कानून का ऐसे समय में किया गया ''घोर उल्लंघन करार दिया है जब दुनिया कुछ हद तक बीजिंग की ''लापरवाही से फैली कोविड-19 महामारी से जूझ रही है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने इन खबरों पर पिछले सप्ताह चिंता व्यक्त की थी कि चीन ने दक्षिण चीन सागर के पार्सेल द्वीप क्षेत्र में मछलियां पकड़ने वाले वियतनामी पोत को डुबो दिया है।

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ओर्टागस ने कहा था कि दक्षिण चीन सागर में चीन के अवैध समुद्री दावों के मद्देनजर उसके द्वारा उठाए गए कदमों की कड़ी में यह एक अन्य घटना है। सीनेटरों कोरी गार्डनर (रिपब्लिकन पार्टी), एड मार्के (डेमोक्रेटिक पार्टी), जिम रिश (रिपब्लिकन पार्टी) और बॉब मेनेंडेज (डेमोक्रेटिक पार्टी) ने सोमवार को एक संयुक्त बयान जारी किया। गार्डनर ने कहा, ''मैं दक्षिण चीन सागर में वियतनामी पोत डुबोने के चीन के कदम की कड़े से कड़े शब्दों में निंदा करता हूं।''

Updated : 14 April 2020 8:57 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top