Home > विदेश > चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने नियमों में किया संसोधन, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर लगाई रोक

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने नियमों में किया संसोधन, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर लगाई रोक

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने नियमों में किया संसोधन, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर लगाई रोक
X

बीजिंग। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने पार्टी के अंदर नए नियम को लागू करते हुए अभिव्यक्ति पर प्रतिबंध लगा दिया है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार संशोधित नियम पुस्तिका में कहा गया है कि कैडर अपने वरिष्ठों के बारे में शिकायत कर सकते हैं, लेकिन उन्हें सार्वजनिक रूप से प्रसारित करने से प्रतिबंधित किया गया है। पार्टी ने उन लोगों के सलाह देने पर प्रतिबंध लगाया है, जो केंद्रीय नेतृत्व के फैसलों के अनुरूप नहीं हैं।

कम्युनिस्ट पार्टी के नए नियमों में आधिकारिक रूप से राष्ट्रपति शी जिनपिंग के "थॉट्स ऑन सोशलिज्म विद चाइनीज़ कैरेक्ट्रीज़ फॉर ए न्यू एरा" को शामिल किया गया है। इस विचार को पहले ही संविधान में शामिल किया जा चुका है। जुलाई में कम्युनिस्ट पार्टी की शताब्दी के छह महीने पहले नए नियम जारी किए थे और 16 साल पहले आखिरी बार अपडेट की गई पार्टी रूल बुक में नई जान डालने का प्रयास किया गया था।

नई नियम पुस्तिका के 11 में कहा गया है कि पार्टी के सदस्य अन्य सदस्यों द्वारा किये गए दुराचार की रिपोर्ट करने के हकदार हैं, वह उच्च रैंक रखने वाले अधिकारीयों के भी खिलाफ शिकायत कर सकते है। लेकिन इसे इंटरनेट पर प्रसारित नहीं किया जा सकेगा। पार्टी सदस्यों के अधिकारों की सुरक्षा पर संशोधित नियमों का उल्लेख अनुच्छेद 16 में किया गया है।




Updated : 12 Oct 2021 11:05 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top