Top
Home > विदेश > चीन हरवाना चाहता है मुझे चुनाव, कुछ भी करेगा : ट्रम्प

चीन हरवाना चाहता है मुझे चुनाव, कुछ भी करेगा : ट्रम्प

चीन हरवाना चाहता है मुझे चुनाव, कुछ भी करेगा : ट्रम्प
X

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि कोरोना वायरस को लेकर चीन का रवैया इस बात का सबूत है कि बीजिंग उन्हें चुनाव हरवाने के लिए कुछ भी करेगा। रॉयटर्स को दिए इंटरव्यू में ट्रंप ने चीन को लेकर काफी सख्ती भरे शब्दों में बात की और कहा कि वायरस को लेकर चीन को सबक सिखाने के लिए वह कई विकल्पों पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ''मैं बहुत कुछ कर सकता हूं।''

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के लिए ट्रंप ने चीन के खिलाफ आरोपों की झड़ी लगा दी है। इस वायरस ने अमेरिका में 60 हजार से अधिक लोगों की जान अब तक ले ली है। अमेरिका की अर्थव्यवस्था भी महामंदी के दौर में चली गई है। रिपब्लिकन प्रेजिडेंट ट्रंप पर अमेरिका में तैयारी जल्दी शुरू नहीं करने का आरोप लगता है। वह मानते हैं कि चीन को कोरोना वायरस के बारे में जल्दी जानकारी देनी चाहिए थी।

क्या वह चीन पर टैरिफ का इस्तेमाल करेंगे या कर्ज बट्टे खाते में डालेंगे? ट्रंप ने कोई ब्योरा देने से बचते हुए कहा, ''कई चीजें हैं जो मैं कर सकता हूं।'' चुनाव हरवाने की कोशिश का आरोप लगाते हुए ट्रंप ने कहा, ''मैं हार जाऊं इसके लिए चीन जो कुछ भी कर सकता है करेगा।'' ट्रंप ने कहा कि वह मानते हैं कि चीन उनके प्रतिपक्षी जो बिडेन को जितवाना चाहता है ताकि उनके रहते जो चीन पर व्यापार और अन्य मुद्दों को लेकर दबाव बना है वह कम हो जाए।

चाइनीज अधिकारियों को लेकर उन्होंने कहा कि वे लगातार पीआर का इस्तेमाल करके खुद को निर्दोष दिखाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि चीन के साथ अमेरिका के व्यापार घाटे को कम करने के लिए उन्होंने राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ जो ट्रेड डील की, वायरस प्रभावित चीन इससे काफी निराश था।

गौरतलब है कि नवंबर में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होना है, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दूसरी बार वॉइट हाउस की दौड़ में शामिल हैं, लेकिन कोरोना वायरस महामारी की वजह से उनके चुनावी अभियान को तगड़ा झटका लगा है। अमेरिका में ही कोरोना ने सबसे अधिक तबाही मचाई है। यहां 10 लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हैं और 60 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

Updated : 30 April 2020 5:15 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top