Home > विदेश > चीन की नई चाल : भारतीय सीमा के पास तिब्बत में शुरू की बुलेट ट्रेन

चीन की नई चाल : भारतीय सीमा के पास तिब्बत में शुरू की बुलेट ट्रेन

चीन की नई चाल : भारतीय सीमा के पास तिब्बत में शुरू की बुलेट ट्रेन
X

ल्हासा। चीन ने भारतीय सीमा के निकट तिब्बत में बिजली से चालित पहली बुलेट ट्रेन का शुक्रवार को शुभारंभ किया। यह ट्रेन राजधानी ल्हासा से नियंगची को जोड़ेगी। नियंगची; भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश के करीब स्थित तिब्बत का सीमावर्ती शहर है। सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के एक जुलाई से शुरू हो रहे शताब्दी वर्ष समारोह से पहले इस परियोजना का उद्घाटन किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में सिचुआन-तिब्बत रेलवे डिविजन के लगभग 435 किलोमीटर लंबे ल्हासा-नियंगची खंड का शुक्रवार को शुभारंभ किया गया। यह बुलेट ट्रेन पूरी तरह से बिजली से चलेगी। सिचुआन-तिब्बत रेलवे की शुरुआत सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगदू से होगी और यान से गुजरते हुए कामदो के जरिए तिब्बत में प्रवेश करेगी, जिससे चेंगदू से ल्हासा की यात्रा 48 घंटे से कम होकर 13 घंटे रह जाएगी।

पिछले साल नवंबर में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अधिकारियों को ल्हासा-नियंगची रूट पर काम तेज गति से करने का निर्देश दिया था। जिनपिंग ने कहा था कि नई रेल लाइन सीमा स्थिरता को सुरक्षित रखने में अहम भूमिका निभाएगी। उल्लेखनीय है कि शिन्हुआ यूनिवर्सिटी में नेशनल स्ट्रेटजी इंस्टीट्यूट के शोध विभाग के निदेशक कियान फेंग ने सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स को बताया था कि चीन-भारत सीमा पर अगर संकट का कोई परिदृश्य बनता है तो रेलवे चीन को रणनीतिक सामग्रियां पहुंचाने में बहुत सुविधा देगी।

Updated : 12 Oct 2021 10:27 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Prashant Parihar

पत्रकार प्रशांत सिंह राष्ट्रीय - राज्य की खबरों की छोटी-बड़ी हलचलों पर लगातार निगाह रखने का प्रभार संभालने के साथ ही ट्रेंडिंग विषयों को भी बखूभी कवर करते हैं। राजनीतिक हलचलों पर पैनी निगाह रखने वाले प्रशांत विभिन्न विषयों पर रिपोर्टें भी तैयार करते हैं। वैसे तो बॉलीवुड से जुड़े विषयों पर उनकी विशेष रुचि है लेकिन राजनीतिक और अपराध से जुड़ी खबरों को कवर करना उन्हें पसंद है।  


Next Story
Top