Top
Home > विदेश > चीन की अर्थव्‍यवस्‍था लौट रही पटरी पर, जीडीपी 3.2 फीसदी की दर से बढ़ी

चीन की अर्थव्‍यवस्‍था लौट रही पटरी पर, जीडीपी 3.2 फीसदी की दर से बढ़ी

चीन की अर्थव्‍यवस्‍था लौट रही पटरी पर, जीडीपी 3.2 फीसदी की दर से बढ़ी
X

नई दिल्‍ली। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था वाले देश चीन की अर्थव्‍यवस्‍था अब पटरी पर लौट रही है। कोविड-19 संकट की वजह से लागू लॉकडाउन हटने और काराखानों तथा दुकानों को फिर से खोलने के बाद चीन की अर्थव्यवस्था 3.2 फीसदी की दर से बढ़ी है। चीन की सकल घरेलू उत्‍पाद (जीडीपी) में हुई इस बढ़ोत्तरी को वी शेप ग्रोथ कहा जा रहा है।

चीन के द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों के अनुसार आर्थिक वृद्धि में आश्यर्यजनक रूप से सुधार हुआ है, जबकि इससे पिछली तिमाही में अर्थव्यवस्था की रफ्तार 6.8 फीसदी की दर से घटी थी। आंकड़ों के मुताबिक चीन का जीडीपी अप्रैल से जून के बीच तुलनात्मक रूप से बढ़ा है। चीन ने जो नए आंकड़े जारी किए हैं उन पर दुनियाभर की नज़र है। दरअसल ये आंकड़े विशेषज्ञों के अनुमान से कहीं ज्‍यादा है

उल्‍लेखनीय है कि कोविड-19 महामारी की शुरुआत दिसंबर में चीन से हुई थी। वहां सबसे पहले अर्थव्यवस्था को बंद (लॉकडाउन) किया गया और इसे खोलने की शुरुआत भी मार्च में सबसे पहले चीन में हुई। ताजा आंकड़ों के मुताबिक विनिर्माण और कुछ दूसरे उद्योगों में कामकाज लगभग सामान्य स्थिति में वापस आ गया है, लेकिन बेरोजगारी की आशंका के चलते उपभोक्ता खर्च कमजोर है। हालांकि, चीन में सिनेमा और कुछ अन्य व्यवसाय अभी भी बंद हैं और यात्रा पर प्रतिबंध लगा हुआ है।

Updated : 16 July 2020 12:33 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top