Home > विदेश > वुहान जैसी और प्रयोगशाला बना रहा चीन, ऐसे ही एक लैब से निकला है कोरोनावायरस

वुहान जैसी और प्रयोगशाला बना रहा चीन, ऐसे ही एक लैब से निकला है कोरोनावायरस

वुहान जैसी और प्रयोगशाला बना रहा चीन, ऐसे ही एक लैब से निकला है कोरोनावायरस
X

बीजिंग। वैश्विक महामारी कोरोना से आज सभी देश परेशान हो रहे है। साल 2019 के शुरुआत में आई इस महामारी ने विश्व के सभी छोटे-बड़े देशों की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाया है। विश्व के ज्यादातर देश इस महामारी के प्रसार के लिए चीन को जिम्मेदार मानते है। लेकिन वह इन आरोपों से इंकार करता रहा है। जबकि शुरुआती कई शोधों में दावा किया जा चुका है की चीन के वुहान में स्थित जैव प्रयोग शाला से इस संक्रमण का फैलाव हुआ है।

विश्व के सभी देशों की नाराजगी झेल रहे चीन को इन आरोपों से कोई फर्क पड़ता नजर नहीं आ रहा हैं। वह वुहान जैसी अन्य कई बड़ी प्रयोग शालाओं के निर्माण की स्थापना और उनके सुरक्षित संचालन के लिए नए जैव सुरक्षा कानून को लागू कर दिया है। इसे लेकर चीन के विज्ञान व प्रौद्योगिकी मामलों के उप मंत्री शियांग लिबिन का एक बयान सामने आया है। जिसमें उन्होंने कहा की नए जैव सुरक्षा कानून के तहत चीन अधिक से अधिक प्रयोगशालाओं के निर्माण की मंजूरी देना जारी रखेगा।

गौरतलब है की कई देशों की ख़ुफ़िया रिपोर्टों और शोधों के अनुसार वुहान में स्थित इसी प्रकार की जैव प्रयोगशाला में ही कोरोना संक्रमण की उत्पत्ति हुई थी। इस प्रयोगशाला से निकलने के बाद महामारी ने विश्व भर में करोड़ों लोगों को अपनी चपेट में ले लिया। वहीं इस महामारी की चपेट में आने वाले लाखों लोगों ने अपनी जान भी गंवाई है। ऐसे में चीन द्वारा नै प्रयोगशालाओं के निर्माण ने विश्व के सभी देशों की चिंता को बढ़ा दिया है।

Updated : 12 Oct 2021 10:45 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top