Home > विदेश > चीन ने बीबीसी न्यूज के प्रसारण पर रोक लगाई, नियमों का गंभीर रूप से उल्लंघन का आरोप

चीन ने बीबीसी न्यूज के प्रसारण पर रोक लगाई, नियमों का गंभीर रूप से उल्लंघन का आरोप

चीन ने बीबीसी न्यूज के प्रसारण पर रोक लगाई, नियमों का गंभीर रूप से उल्लंघन का आरोप
X

बीजिंग। चीन ने बीबीसी न्यूज के प्रसारण पर रोपक लगा दी है। चीनी राज्य मीडिया सीजीटीएन ने इसकी जानकारी दी। बीबीसी ने भी इस बात की पुष्टि की है। चीन ने ये कार्रवाई बीबीसी पर कोरोना को लेकर गलत रिपोर्टींग करने के आरोप में की है।

चीन की तरफ से जारी एक बयान के अनुसार एक जांच में पाया गया है कि बीबीसी वर्ल्ड न्यूज़ ने चीन से संबंधित रिपोर्टों में नियमों का गंभीर रूप से उल्लंघन किया है, जिसमें यह भी शामिल था कि न्यूज को "सत्य और निष्पक्ष" होना चाहिए। चीन का आरोप है की इसने चीन के राष्ट्रीय हितों को नुकसान पहुंचाया और राष्ट्रीय एकता को कमजोर किया। इस तरह बीबीसी वर्ल्ड न्यूज चीन में प्रसारित होने वाले विदेशी चैनलों के लिए जरूरी शर्तों को पूरा नहीं करता है। अब आगे एक और साल के लिए इसके आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

ब्रिटेन-चीन में तल्खी -

अंग्रेजी भाषा का बीबीसी वर्ल्ड न्यूज चीन के अधिकांश टीवी चैनल पैकेजों में शामिल नहीं है, लेकिन कुछ हॉटलों और घरों में यह उपलब्ध है। चीन में दो रायटर्स पत्रकारों ने कहा कि उनकी टीवी स्क्रीन पर यह चैनल ब्लैंक हो गया था। अपने एक बयान में ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि चीन में इंटरनेट और मीडिया पर सख्त पाबंदियां लागू हैं। चीन का यह फैसला दुनिया के सामने उसकी ही साख को कम करेगा।

कोरोना पर चीन की स्थिति बताई -

बता दें की दो माह पहले बीबीसी ने चीन में कोरोना किस स्थिति पर बड़ा खुलासा किया था। बीबीसी ने अपनी रिपोर्ट में बताया की कोरोना संक्रमण के मामले में चीन किस प्रकार विश्व से सच्चाई छिपा रहा है।जिसके चीन ने आरोप लगाया की ये उसकी साख को खत्म करने कि साजिश है।




Updated : 12 Oct 2021 10:56 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top