Home > विदेश > अमेरिका और कनाडा में बच्चों को लगेगी Covaxin, कंपनी ने मांगी मंजूरी

अमेरिका और कनाडा में बच्चों को लगेगी Covaxin, कंपनी ने मांगी मंजूरी

अमेरिका और कनाडा में बच्चों को लगेगी Covaxin, कंपनी ने मांगी मंजूरी
X

न्यूयॉर्क। भारत में निर्मित कोवैक्सीन को WHO से मान्यता मिलने के बाद अब इसे जल्द अमेरिका और कनाडा में लगाया जा सकता है। अमेरिका में यह वैक्सीन 2 से 18 साल के बच्चों को लगाई जा सकती है। वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक की सहयोगी ओक्यूजेन इंक ने कनाडा और अमेरिकी प्राधिकरण से इसके उपयोग की मंजूरी मांगी है। दोनों देश वैक्सीन को मंजूरी दे देते है तो अमेरिका और कनाडा में बच्चों को लगने वाली ये पहली भारतीय वैक्सीन होगी।

कंपनी ने बताया की मंजूरी मांगने से पहले वैक्सीन का दूसरा चरण का ट्रायल पूरा कर लिया गया है। यह ट्रायल 2 से 18 साल की उम्र के 526 बच्चों पर किया गया है। इसमें बच्चों को 2-6 साल, 6-12 साल, 12 से 18 साल के आयु वर्ग में बांट दिया गया और 28 दिन के बाद में इन बच्चों को वैक्सीन की दोनों खुराकें दी गईं।यह ट्रायल मई से जुलाई माह के बीच किया गया था।

कंपनी का दावा है की 526 बच्चों के ऊपर किए गए ट्रायल में कोई नकरात्मक परिणाम नहीं आया। किसी भी बच्चे में कोई गंभीर परिणाम और समस्या देखें को नहीं मिली और नाही किसी बचे को अस्पताल ले जाने की जरुरत पड़ी। किसी बच्चे को कोई समस्या आई भी तो, वह 24 घंटे के अंदर खत्म हो गई

Updated : 2021-11-09T14:14:58+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top