Home > विदेश > एलएसी सीमा पर स्थिति सामान्य बनाने को कदम उठा रहे दोनों देश

एलएसी सीमा पर स्थिति सामान्य बनाने को कदम उठा रहे दोनों देश

एलएसी सीमा पर स्थिति सामान्य बनाने को कदम उठा रहे दोनों देश
X

बीजिंग/दिल्ली। लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) से चीन के सैनिकों के पीछे हटने का ब्योरा देने से चीन ने बुधवार को इनकार किया, लेकिन यह जरूर कहा कि राजनयिक और सैन्य अधिकारियों में बातचीत के जरिए दोनों देश सीमा पर तनाव को खत्म करने में जुटे हैं।

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने यह प्रतिक्रिया मंगलवार को भारतीय मीडिया में आई उन रिपोर्ट्स के बाद दी है जिनमें कहा गया है कि लद्दाख में तीन जगहों पर चीन के सैनिक पीछे हट गए हैं और इसके बाद भारत के सैनिक भी कुछ पीछे आए हैं।

चीन की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता से जब इन रिपोर्ट्स पर प्रतिक्रिया मांगी गई तो उन्होंने कहा कि सीमा पर स्थिति को समान्य बनाने के लिए दोनों देश कदम उठा रहे हैं। उन्होंने कहा, ''हाल ही में भारत और चीन के बीच सीमा की स्थिति को लेकर राजनयिक और सैन्य चैनल्स से प्रभावी बातचीत हुई है और दोनों सकारात्मक सहमित पर पहुंचे हैं।''

हुआ ने आगे कहा, ''दोनों पक्ष इस आम सहमति के आधार पर सीमा पर स्थिति को सामान्य करने के लिए कदम उठा रहे हैं।'' पिछले सप्ताह चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि सीमा पर स्थिति स्थिर और नियंत्रण योग्य है।

पहचान गोपनीय रखते हुए बुधवार को सूत्रों ने नई दिल्ली में मीडिया को बताया कि दोनों देशों के सैनिक पीछे हटने लगे हैं। गलवान घाटी के पेट्रोलिंग पॉइंट 14, 15 और हॉट स्प्रिंग एरिया में एक अन्य स्थान से चीन के सैनिक 1.5 किलोमीटर पीछे हट गए हैं।

Updated : 10 Jun 2020 2:36 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top