Home > विदेश > लाहौर में हाफिज सईद के घर के पास हुआ बम धमाका, 2 की मौत, 17 घायल

लाहौर में हाफिज सईद के घर के पास हुआ बम धमाका, 2 की मौत, 17 घायल

लाहौर में हाफिज सईद के घर के पास हुआ बम धमाका, 2 की मौत, 17 घायल
X

लाहौर। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर स्थिति जौहर टाउन इलाके में एक धमाका हुआ, जिसमें कम से कम 3 लोगों की मौत हो गई और 20 से अधिक लोग घायल हो गए। घायलों में से 4 की हालत गंभीर बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि यह धमाका कुख्यात आतंकी सरगना हाफिज सईद के घर को निशाना बनाकर किया गया है। हालांकि हाफिज सईद का घर हाई सिक्योरिटी जोन में होने की वजह से धमाका करने वाला वहां तक नहीं पहुंच सका और यह धमाका उसके घर से कुछ दूर के फासले पर ही हो गया।

पुलिस के अनुसार विस्फोट घर के बाहर खड़ी एक गाड़ी में हुआ, जिससे कई घर क्षतिग्रस्त हो गए और कई राहगीर घायल हो गए। पंजाब के आईजी इनाम गनी ने विस्फोट में देशद्रोही शक्तियों का हाथ बताया है। उन्होंने कहा कि सीटीडी जांच कर रही है और धमाके के बारे में फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता है।मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हाफिज सईद के घर को निशाना बनाए जाने के सवाल पर आईजी ने कहा कि ''हाई वैल्यू टारगेट हाउस के पास पुलिस पिकेट थी। इसलिए गाड़ी घर के पास नहीं जा सकी। इसलिए मुझे लगता है कि पुलिस को निशाना बनाया गया।''

पानी के पाइप फट गए -

पुलिस सूत्रों ने बताया कि विस्फोट स्थल पर 4 फीट गहरा गड्ढा हो गया था, नतीजतन, वहां से गुजरने वाले पानी के पाइप फट गए। इससे धमाके की तीव्रता का अंदाजा बखूबी लगाया जा सकता है। सीटीडी अधिकारी मौके से साक्ष्य जुटाने में लगे हैं। विस्फोट की सूचना मिलते ही बचाव दल मौके पर पहुंचे और बचाव अभियान शुरू किया और घायलों को जिन्ना अस्पताल पहुंचाया। घायलों को निजी वाहनों से अस्पताल पहुंचाया गया, जबकि बम निरोधक दस्ता भी मौके पर पहुंचा।

इमरजेंसी लगाने का निर्देश दिया

पंजाब के मुख्यमंत्री सरदार उस्मान बज़दार ने विस्फोट में घायलों को सर्वोत्तम चिकित्सा सुविधा प्रदान करने का निर्देश दिया। पंजाब के मुख्यमंत्री ने जिन्ना अस्पताल और अन्य अस्पतालों में इमरजेंसी लगाने का भी निर्देश दिया। याह्या, एमएस जिन्ना अस्पताल, लाहौर के मुताबिक अस्पताल के आपातकालीन कक्ष को सामान्य मरीजों से खाली करा लिया गया है। उन्होंने बताया कि घायलों में एक पुलिसकर्मी, एक गर्भवती महिला और दो बच्चे भी हैं। धमाके में झुलस जाने से 4 घायलों की हालत गंभीर है। छाती में चोट लगने की वजह से गंभीर हालत में एक बच्चे और एक गर्भवती महिला को वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया। घायल पुलिसकर्मी की हालत भी नाजुक बनी हुई है, जिसके लिए खून की व्यवस्था की गई थी।

ये हुई घटना -

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार एक व्यक्ति ने अपनी मोटरसाइकिल खड़ी की, जिसके कुछ ही देर बाद मोटरसाइकिल में विस्फोट हो गया। बचाव में लगे अधिकारियों ने कहा कि विस्फोट की प्रकृति के बारे में तुरंत कुछ नहीं कहा जा सकता है। बम निरोधक दस्ते की रिपोर्ट के बाद ही तय किया जा सकता है कि धमाका किस चीज से किया गया।जिन्ना अस्पताल में जियो न्यूज से बात करते हुए लाहौर के डीसी मुदस्सर रियाज ने कहा कि अस्पताल में भर्ती 8 घायलों की हालत गंभीर है। उन्होंने कहा कि सामान्य धमिकयां मिलती रहती हैं, ऐसी कोई धमकी नहीं थी। जांच के बाद स्थिति स्पष्ट होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि हमें घटनास्थल पर शरीर का कोई अंग नहीं मिला है, इसलिए हम अभी यह नहीं कह सकते कि यह किस किस्म का विस्फोट था।

गौरतलब है कि जौहर टाउन एक आवासीय और व्यावसायिक क्षेत्र है, जिसमें ज्यादातर कार शोरूम हैं। विस्फोट ने दो या तीन इमारतों और कई वाहनों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर दी है और किसी को भी विस्फोट स्थल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। पुलिस के मुताबिक सीटीडी और बम निरोधक दस्ते की टीमें मौके पर मौजूद हैं। सबूत जुटाए जा रहे हैं। विस्फोट की प्रकृति का जल्द ही पता चल जाएगा।

Updated : 12 Oct 2021 10:27 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Prashant Parihar

पत्रकार प्रशांत सिंह राष्ट्रीय - राज्य की खबरों की छोटी-बड़ी हलचलों पर लगातार निगाह रखने का प्रभार संभालने के साथ ही ट्रेंडिंग विषयों को भी बखूभी कवर करते हैं। राजनीतिक हलचलों पर पैनी निगाह रखने वाले प्रशांत विभिन्न विषयों पर रिपोर्टें भी तैयार करते हैं। वैसे तो बॉलीवुड से जुड़े विषयों पर उनकी विशेष रुचि है लेकिन राजनीतिक और अपराध से जुड़ी खबरों को कवर करना उन्हें पसंद है।  


Next Story
Top