Home > विदेश > BBC के चेयरमैन ने दिया इस्तीफा, पूर्व पीएम जॉनसन को 10 लाख डॉलर का कर्ज दिलवाने का आरोप

BBC के चेयरमैन ने दिया इस्तीफा, पूर्व पीएम जॉनसन को 10 लाख डॉलर का कर्ज दिलवाने का आरोप

BBC के चेयरमैन ने दिया इस्तीफा, पूर्व पीएम जॉनसन को 10 लाख डॉलर का कर्ज दिलवाने का आरोप
X

लंदन/वेबडेस्क। ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (बीबीसी) के चैयरमैन रिचर्ड शार्प ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। काफी समय से उन पर इस्तीफ़ा देने का दबाव बनाया जा रहा था। जिसके चलते आज शुक्रवार को उन्होंने इस्तीफ़ा देने का फैसला लिया। रिचर्ड शार्प पर कर्ज नियुक्तियों से जुड़े मामले के संबंध में ब्रिटेन के पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन की सहायता के लिए नियमों का उल्लंघन करने का आरोप है। एक रिपोर्ट की जांच के दौरान हुए खुलासे के बाद से ही रिचर्ड के जल्द से जल्द इस्तीफा देने की मांग हो रही थी।

बीबीसी के चेयरमेन पद पर आने से पहले रिचर्ड Goldman Sachs में बैंकर के रूप में काम करते थे। अब उन पर पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन को करीब 1 मिलियन डॉलर का कर्ज दिलवाने का आरोप लगा है। क्योंकि जब उन्होंने पूर्व पीएम की इतनी बड़ी मदद की, इसके बदले में उन्हें भी बीबीसी के चेयरमेन पद पर नियुक्त किया गया।

रिचर्ड ने दिया बयान -

फ़िलहाल ब्रिटेन सरकार के अनुसार जब तक उनके उत्तराधिकारी का चयन नहीं हो जाता, तब तक रिचर्ड शॉप को पद पर बने रहने को कहा है। इस्तीफे को लेकर रिचर्ड का एक बयान जारी हुआ है जिसमें उन्होंने कहा है कि बीबीसी के हितों को प्राथमिकता देते हुए मैंने अपने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया और इसे विदेश मंत्री और बोर्ड को भी भेज दिया। वे इस बात को स्वीकार कर चुके हैं कि कैबिनेट सचिव साइमन केस व पूर्व पीएम जॉनसन के दूर के भाई सैम बेलीथ की एक जरूरी मीटिंग उनके द्वारा ही करवाई गई थी। उसी मीटिंग में जॉनसन को कर्ज देने की बात हुई थी। आश्चर्य की बात ये है कि वे मीटिंग की बात तो कबूल रहे हैं, परन्तु उनके द्वारा दिलवाये गए कर्ज या मदद की बात को कबूलने से साफ़ इंकार कर रहे हैं।

आपको बता दें कि Andrew Heppinstall जिन्होंने इस पूरे मामले की जांच की थी, उनका भी यही कहना है कि बोरिस जॉनसन के निजी कामों में रिचर्ड की कोई भूमिका नहीं थी, ऐसे कोई सबूत नहीं मिले हैं। इस विवाद की वजह से बीबीसी की छवि को बहुत नुकसान पहुंचा है और उसकी स्वतंत्रता पर भी सवाल उठ रहे हैं।

Updated : 28 April 2023 2:20 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Nandini

Journalist


Next Story
Top