Top
Home > विदेश > कोरोना के कारण हज पर आने वाले विदेशी तीर्थयात्रियों पर प्रतिबंध

कोरोना के कारण हज पर आने वाले विदेशी तीर्थयात्रियों पर प्रतिबंध

कोरोना के कारण हज पर आने वाले विदेशी तीर्थयात्रियों पर प्रतिबंध
X

नई दिल्ली। सउदी अरब ने इस साल कोरोना के कारण विदेशों से हज के लिए आने वाले हाजियों पर रोक लगा दी गई है। इस साल केवल सउदी अरब के निवासियों को ही हज करने की अनुमति दी गई है। इन लोगों को भी सीमित संख्या में आना होगा और साथ ही शारीरिक दूरी ( सोशल डिस्टेंसिंग) और अन्य नियमों का पालन करना होगा।

इस घोषणा के अनुसार यह वर्तमान युग में ऐसा पहली बार होगा जब विश्व भर से मक्का में हज के लिए आनेवाले श्रद्धालुओं पर रोक लगा दी गई है। हज मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि इस्लाम की शिक्षा के अनुसार मनुष्य के जीवन को संरक्षित करने के लिए और लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर सुरक्षित तरीके से हज को संपन्न करने के लिए यह निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए शारीरिक दूरी ( सोशल डिस्टेंसिंग) और अन्य नियमों का पालन किया जाएगा, जिससे महामारी से खतरा ना हो।

उल्लेखनीय है कि सउदी अरब में कोरोना संक्रमितों का आकड़ा 1 लाख 60 हजार से अधिक हो गया है और 1,307 लोगों की मौत हो गई है। जबकि वैश्विक स्तर पर 91 लाख 92 हजार से अधिक लोग संक्रमित हो गए हैं और 4 लाख 74 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

Updated : 23 Jun 2020 3:15 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top