Home > विदेश > भारत दौरे पर आएंगे अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन, विभिन्न मुद्दों पर होगी चर्चा

भारत दौरे पर आएंगे अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन, विभिन्न मुद्दों पर होगी चर्चा

भारत दौरे पर आएंगे अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन, विभिन्न मुद्दों पर होगी चर्चा
X

वाशिंगटन। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन 27 जुलाई को भारत आएंगे। अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस दौरान वह भारत के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इन मुद्दों में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत-अमेरिका रक्षा सहयोग, अफगानिस्तान की स्थिति, क्वाड, कोरोना और जलवायु परिवर्तन शामिल हैं। अपने इस दौरान के दौरान ब्लिंकन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ मुलाकात करेंगे।

भारत के विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि वह भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ भी मुलाकात करेंगे। दक्षिण एंव मध्य एशियाई मामलों के कार्यवाहक उपमंत्री डीन थॉम्पसन ने बताया कि भारतीय सहयोगियों के साथ हमारी द्विपक्षीय चर्चा हमारी सुरक्षा, रक्षा, साइबर और आतंकवाद विरोधी सहयोग के विस्तार पर केंद्रित होगी। हम इन मामलों में सरकार का सहयोग करते हैं। हम एक सुनिश्चित विश्व विकसित करने के लिए भारत के साथ संबंधों को मजबूत करने की आशा करते हैं। उन्होंने कहा कि भारत के साथ हमारे संबंध मजबूत हैं। यह संबंध काफी लंबे समय से कायम हैं और आगे भी इसी तरह कायम रहेंगे।

उन्होंने अफगानिस्तान की चर्चा करते हुए कहा कि अफगानिस्तान के सभी पड़ोसी देश एक शांतिपूर्ण, सुरक्षित और स्थिर अफगानिस्तान चाहते हैं। इसे केवल बातचीत के माध्यम से पूरा किया जा सकता है, जो 40 साल के संघर्ष को समाप्त कर सकता है।

Updated : 12 Oct 2021 10:12 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top