Home > विदेश > अमेरिका और चीन के लड़ाकू विमान आए आमने-सामने, दोनों देशों के बीच बढ़ गया तनाव

अमेरिका और चीन के लड़ाकू विमान आए आमने-सामने, दोनों देशों के बीच बढ़ गया तनाव

एक चीनी लड़ाकू विमान अमेरिका के विमान के सामने से गुजरा, जिसके कुछ सेकंड बाद विमान का कॉकपिट झटके से डगमगा गया

अमेरिका और चीन के लड़ाकू विमान आए आमने-सामने, दोनों देशों के बीच बढ़ गया तनाव
X

वाशिंगटन/वेबडेस्क। अमेरिका और चीन के बीच रिश्ते सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। अब एक अमेरिकी सैन्य निमान के सामने आए चीनी लड़ाकू विमान ने दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ दिया है।

अमेरिका और चीन के संबंध लगातार तनावपूर्ण होते जा रहे हैं। चीन अमेरिका को चेतावनी देने के लिए युद्धाभ्यास भी कर रहा है। अब ऐसे ही युद्धाभ्यास के चलते अमेरिकी और चीन आमने-सामने आ गए। अमेरिका के एक अधिकारी के मुताबिक एक चीनी लड़ाकू विमान ने अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में दक्षिण चीन सागर के ऊपर एक अमेरिकी सैन्य विमान के पास अनावश्यक रूप से आक्रामक युद्धाभ्यास किया।

टर्बुलेंस का सामना करना पड़ा

हिन्द प्रशांत क्षेत्र में प्रभावी अमेरिकी सैन्य कमांड ने एक बयान में कहा कि चीनी जे-16 विमान ने पैंतरेबाजी दिखाई, जिस वजह से अमेरिका के आरसी-135 विमान को टर्बुलेंस का सामना करना पड़ा। बयान में कहा गया कि हम डरने वाले नहीं है। अमेरिका जहां भी अंतरराष्ट्रीय कानून की अनुमति देता है, वहां उड़ान भरना, नौकायन करना और सुरक्षित और जिम्मेदारी से काम करना जारी रखेगा।

चीन की अमेरिका को धमकी -

इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें देखा जा सकता है कि एक चीनी लड़ाकू विमान अमेरिका के विमान के सामने से गुजरा, जिसके कुछ सेकंड बाद विमान का कॉकपिट झटके से डगमगा गया। फिलहाल, इस घटना पर वाशिंगटन में स्थित चीनी दूतावास ने कोई जवाब नहीं दिया। गौरतलब है, चीन पहले ही अमेरिका को धमकी दे चुका है कि दक्षिण चीन सागर में जहाज और विमान भेजना शांति के लिए अच्छा नहीं है।

Updated : 14 Jun 2023 9:56 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top