Home > विदेश > अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला रोजलिन कार्टर का 96 वर्ष की आयु में निधन

अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला रोजलिन कार्टर का 96 वर्ष की आयु में निधन

पत्नी की मौत के गम में डूबे जिमी कार्टर ने कहा -'मैंने जो कुछ भी हासिल किया उसमें रोजलिन मेरी बराबर की भागीदार रही। पूर्व डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति ने कहा कि मैं हमेशा से जानता था कि दुनिया में कोई मुझे प्यार करता है और मेरा समर्थन करता है तो वह रोजलिन ही थीं।'

अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला रोजलिन कार्टर का 96 वर्ष की आयु में निधन
X

वाशिंगटन । अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला रोजलिन कार्टर का रविवार को दक्षिणी राज्य जार्जिया में निधन हो गया। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर की पत्नी रोजलिन ने 96 वर्ष की आयु में अंतिम सांस ली। अमेरिका के प्रमुख अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, अटलांटा के कार्टर सेंटर ने उनकी मृत्यु की घोषणा की। कार्टर सेंटर ने 30 मई को खुलासा किया था कि रोजलीन कार्टर को मनोभ्रंश की बीमारी है। तब सेंटर ने कहा था कि वह अपने पति के साथ घर पर खुशी से रह रही हैं। मैदानी इलाकों में वसंत का आनंद ले रही हैं और प्रियजनों के साथ घूम रही है।

सबसे लंबे समय तक शादी में रहने वाला राष्ट्रपति जोड़ा रहा है ये

कार्टर दंपति ने अमेरिकी राजनीति में कई रिकॉर्ड दर्ज किए हैं। सबसे लंबे समय तक शादी में रहने वाला राष्ट्रपति जोड़ा और 99 वर्षीय जिमी कार्टर सबसे उम्रदराज जीवित अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। कार्टर सेंटर के अनुसार रोजलीन कार्टर की चार संतान हैं। 2015 में एक पोते को खोने के बाद 11 पोते-पोतियां और 14 पर-पोते हैं। रोजलीन कार्टर को व्हाइट हाउस के बाद उनके काम के लिए सबसे ज्यादा जाना गया है। उन्होंने और उनके पति ने दुनिया भर में मानवाधिकारों, लोकतंत्र और स्वास्थ्य के मुद्दों की वकालत की और साथ ही एक विनम्र सार्वजनिक छवि भी बनाए रखी।

पत्नी की मौत के गम में डूबे जिमी कार्टर

कार्टर सेंटर ने बयान में कहा है कि मानसिक स्वास्थ्य, देखभाल और महिला अधिकारों की एक उत्साही चैंपियन रोजलिन कार्टर का 96 वर्ष की आयु में जॉर्जिया के प्लेन्स स्थित उनके घर पर निधन हो गया। पत्नी की मौत के गम में डूबे जिमी कार्टर ने कहा -'मैंने जो कुछ भी हासिल किया उसमें रोजलिन मेरी बराबर की भागीदार रही। पूर्व डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति ने कहा कि मैं हमेशा से जानता था कि दुनिया में कोई मुझे प्यार करता है और मेरा समर्थन करता है तो वह रोजलिन ही थीं।'

दोनों ने 1946 में की थी शादी

जिमी कार्टर के लंबे राजनीतिक जीवन में रोजलिन निर्णायक भूमिका में रही हैं। व्हाइट हाउस में (1977 से 1981 तक) रोजलिन कार्टर नीतिगत फैसलों में शामिल रहीं। वो कैबिनेट बैठकों और प्रमुख ब्रीफिंग का हिस्सा बनीं। कई अवसरों पर मुख्य कार्यकारी का प्रतिनिधित्व किया। व्हाइट हाउस की वेबसाइट के अनुसार, 13 साल की उम्र में रोजलिन कार्टर के पिता की मृत्यु हो गई थी और उन्होंने अपनी मां के साथ काम किया। 1945 में जब वह कॉलेज में थीं, तब उनकी मुलाकात जिमी कार्टर से हुई। दोनों ने 1946 में शादी कर ली।

Updated : 20 Nov 2023 3:17 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Bhopal

Madhya Swadesh Bhopal Web Desk


Next Story
Top