Home > विदेश > अमेरिका ने मानी भारत की शक्ति, कहा - हिंद प्रशांत की मुक्ति, सुरक्षा व समृद्धि में अहम भूमिका

अमेरिका ने मानी भारत की शक्ति, कहा - हिंद प्रशांत की मुक्ति, सुरक्षा व समृद्धि में अहम भूमिका

जल्द से जल्द बड़ी संख्या में भारतीय लोगों को वीजा जारी किए जाएंगे

अमेरिका ने मानी भारत की शक्ति, कहा - हिंद प्रशांत की मुक्ति, सुरक्षा व समृद्धि में अहम भूमिका
X

वाशिंगटन/वेबडेस्क। अमेरिका ने माना है कि हिंद प्रशांत महासागर क्षेत्र की मुक्ति, सुरक्षा, समृद्धि व आत्मनिर्भरता में भारत की भूमिका अहम है। अमेरिका ने इस दृष्टि से भारत के साथ अपनी साझेदारी को भी महत्वपूर्ण करार दिया है। अमेरिका का यह बयान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से एक सप्ताह पहले आया है।

अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा है कि भारत के साथ अमेरिकी साझेदारी सबसे अहम है। अमेरिका और भारत कई क्षेत्रों में मिलकर एक साथ काम कर रहे हैं। हिंद प्रशांत महासागर क्षेत्र को मुक्त, समृद्धि और आत्मनिर्भर रखने में भारत की अहम भूमिका है। मिलर ने कहा कि अमेरिका के विदेश मंत्री टॉनी ब्लिंकेन पीएम मोदी और भारतीय प्रतिनिधिमंडल के अमेरिका दौरे पर फोकस कर रहे हैं। वह कई मुद्दों पर भारत के साथ बातचीत करेंगे।

भारत में अमेरिकी वीजा मिलने में हो रही देरी पर मैथ्यू मिलर ने कहा कि अमेरिका के वाणिज्य दूतावास इस समस्या को दूर करने में जुटे हैं औरजल्द से जल्द बड़ी संख्या में भारतीय लोगों को वीजा जारी किए जाएंगे। मिलर ने कहा कि यह अमेरिकी सरकार की प्राथमिकता है। भारत में मानवाधिकार के मुद्दे पर मिलर ने कहा कि इसे लेकर हम साफ हैं और भारत के साथ निजी तौर पर बात कर रहे हैं। मिलर ने कहा कि हमने भारत के साथ अपनी चिंताओं को साझा किया है।

Updated : 16 Jun 2023 9:31 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top