Home > विदेश > गणतंत्र दिवस पर अमेरिका ने दी बधाई, कहा- मिलकर बचाएंगे लोकतांत्रिक मूल्य

गणतंत्र दिवस पर अमेरिका ने दी बधाई, कहा- मिलकर बचाएंगे लोकतांत्रिक मूल्य

गणतंत्र दिवस पर अमेरिका ने दी बधाई, कहा- मिलकर बचाएंगे लोकतांत्रिक मूल्य
X

नईदिल्ली। भारतीय गणतंत्र दिवस पर अमेरिका ने बधाई दी है। साथ ही भरोसा व्यक्त किया है कि दोनों देश मिलकर लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा सुनिश्चित करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति की प्रेस सचिव जेन साकी ने अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अमेरिका दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत के साथ गणतंत्र दिवस के समारोहों में स्वयं को हिस्सेदार घोषित करता है। गणतंत्र दिवस समारोह भारत के संविधान की स्वीकार्यता का प्रतीक है।

उन्होंने याद दिलाया कि पिछले वर्ष सितंबर में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने अमेरिकी दौरे के दौरान कहा था कि भारत और अमेरिका के बीत रिश्ते मजबूत व घनिष्ठ होना पूर्वनिर्धारित है और यह स्थितियां पूरे विश्व के लिए लाभदायक साबित हो सकती हैं। एक सवाल के जवाब में अमेरिकी राष्ट्रपति की प्रेस सचिव ने कहा कि दोनों देशों (भारत व अमेरिका) की आपसी दोस्ती व साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों को बनाए रखने की हमारी सामूहिक जिम्मेदारी में ही निहित है।

अमेरिकी सांसद एरिक स्वेलवेल ने भारत और भारतीय अमेरिकियों को गणतंत्र दिवस के अवसर पर बधाई दी है। अपना बधाई संदेश ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा कि भारत और अमेरिका दुनिया के सबसे पुराने और दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश हैं। लोकतंत्र में विश्वास, कानून के शासन, मानवता, दान जैसे मूल्यों के साथ हमारी साझेदारी अक्षुण्ण है। हमें यह सुनिश्चित करना है कि मानवाधिकारों का पालन न केवल हमारे देशों में हो, बल्कि पूरी दुनिया में किया जाए। भारत व अमेरिका के लोकतांत्रिक मूल्य ही दोनों देशों की साझेदारी को अत्यधिक विशिष्ट स्थान प्रदान करते हैं।

Updated : 26 Jan 2022 9:44 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top