Top
Home > विदेश > अल-कायदा का प्रमुख अल-जवाहिरी की अस्थमा से मौत

अल-कायदा का प्रमुख अल-जवाहिरी की अस्थमा से मौत

अल-कायदा का प्रमुख अल-जवाहिरी की अस्थमा से मौत
X

काबुल। खूंखार आतंकी संगठन अल-कायदा का प्रमुख अल-जवाहिरी की अफगानिस्तान में मौत हो गई। जवाहिरी उस खूंखार आतंकी संगठन का प्रमुख था, जिसकी जिम्मेदारी कई साल पहले ओसामा बिन लादेन के कंधों पर थी। अरब न्यूज ने पाकिस्तान और अफगानिस्तान के अपने सूत्रों के हवाले से जवाहिरी की मौत की जानकारी दी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि जवाहिरी की मौत अस्थमा की वजह से हुई और उसे आखिरी वक्त में इलाज नहीं मिल सका।

सोशल मीडिया पर भी कुछ समय से अल-जवाहिरी की मौत की जानकारी साझा की जा रही थी। जवाहिरी आखिरी बार 9/11 की बरसी पर एक वीडियो संदेश देता हुआ इस साल दिखाई दिया था। अरब न्यूज ने पाकिस्तान और अफगानिस्तान में चार सूत्रों से बात की, जिसमें से दो ने जवाहिरी की मौत की पुष्टि की है। हालांकि, किसी भी सूत्र ने मीडिया के कैमरे के सामने यह नहीं स्वीकारा है और ऑफ रिकॉर्ड ही जानकारी दी है।

अरब न्यूज के अनुसार, अगर अल-जवाहिरी की मौत कंफर्म है तो फिर यह अल-कायदा के लिए तगड़ा झटका साबित होने जा रहा है, क्योंकि हाल ही में दो सीनियर कमांडर जो उसे रिप्लेस करने की लाइन में थे, उनको मार गिराया गया था।

अल-कायदा का ट्रांसलेटर जिसके अभी भी ग्रुप के साथ करीबी संबंध हैं, उसने बताया कि जवाहिरी की पिछले हफ्ते गजनी में मौत हो गई। उसने बताया, ''वह (अल-जवाहिरी अस्थमा की वजह से मर गया और उसे कोई इलाज नहीं मिल सका।'' वहीं, अफगानिस्तान की सीमा वाले इलाके के पाकिस्तानी सिक्योरिटी अधिकारी ने भी जानकारी दी है कि जवाहिरी की मौत हो चुकी है।

उसने कहा, ''हम मानते हैं कि वह अब जिंदा नहीं है।'' सिक्योरिटी अधिकारी ने अपना नाम बताने से इनकार कर दिया। वहीं, अल-कायदा के करीबी सूत्र ने अरब न्यूज को जानकारी दी है कि जवाहिरी के अंतिम संस्कार के वक्त बेहद की कम लोग मौजूद थे।

Updated : 20 Nov 2020 1:21 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top