Home > विदेश > बांग्लादेश में मिली 1 हजार साल पुरानी भगवान विष्णु-लक्ष्मी की दुर्लभ प्रतिमा

बांग्लादेश में मिली 1 हजार साल पुरानी भगवान विष्णु-लक्ष्मी की दुर्लभ प्रतिमा

बांग्लादेश में मिली 1 हजार साल पुरानी भगवान विष्णु-लक्ष्मी की दुर्लभ प्रतिमा
X

ढाका।बांग्लादेश के क्यूमिला जिले के बोरो गोआली गांव से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की काले पत्थर की दुर्लभ प्रतिमा एक शिक्षक के घर से बरामद की गई है।जानकारों के अनुसार यह प्रतिमा 1000 साल पुरानी है। इस काले पत्थर की प्रतिमा में भगवान विष्णु शयन अवस्था में मां लक्ष्मी की गोद में सिर रखकर लेटे हुए हैं। यह दुर्लभ प्रतिमा काले पत्थर की है, जिसकी ऊंचाई करीब 23 इंच और चौड़ाई 9.5 इंच है और वजन करीब 12 किलोग्राम है।

बांग्लादेश के दाउदकंडी पुलिस थाने के प्रभारी अधिकारी नजरूल इस्लाम ने बताया कि अबू यूसुफ नामक शिक्षक को करीब डेढ़ माह पहले यह दुर्लभ मिली थी लेकिन उसने इसकी सूचना किसी को नहीं दी। पुलिस ने एक गुप्त सूचना के आधार पर सोमवार रात इसे उसके घर से बरामद किया है।मूर्ति पाने वाले यूसुफ ने कहा, "मुझे लगभग 20-22 दिन पहले एक तालाब से मिट्टी खोदते समय यह दुर्लभ प्रतिमा मिली थी। हम पुलिस को सूचित नहीं कर सके, क्योंकि हम काम में व्यस्त थे।"बांग्लादेश के क्यूमिला जिले के बोरो गोआली गांव से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की काले पत्थर की दुर्लभ प्रतिमा को एक शिक्षक के घर से बरामद किया गया है।

जानकारों के अनुसार यह प्रतिमा 1000 साल पुरानी है। इस काले पत्थर की प्रतिमा में भगवान विष्णु शयन की अवस्था में मां पार्वती की गोद में सिर रखकर लेटे हुए हैं। यह दुर्लभ प्रतिमा काले पत्थर की है, जिसकी ऊंचाई करीब 23 इंच और चौड़ाई 9.5 इंच है और वजन करीब 12 किलोग्राम है।बांग्लादेश के दाउदकंडी पुलिस थाने के प्रभारी अधिकारी नजरूल इस्लाम ने कहा कि अबू यूसुफ नामक शिक्षक को करीब डेढ़ माह पहले मूर्ति मिली थी लेकिन उसने इसकी सूचना किसी को नहीं दी। हमने एक गुप्त सूचना के आधार पर सोमवार रात इसे उसके घर से बरामद किया है।

मूर्ति पाने वाले यूसुफ ने कहा कि मैंने लगभग 20-22 दिन पहले एक तालाब से मिट्टी खोदते समय इस मूर्ति को पाया था। हम पुलिस को सूचित नहीं कर सके क्योंकि हम काम में व्यस्त थे।चट्टोग्राम संभागीय पुरातत्व विभाग के पूर्व क्षेत्रीय निदेशक अताउर रहमान ने कहा कि भगवान विष्णु की यह मूर्ति बहुत कीमती है. यह संभवतः 1,000 साल से अधिक पुरानी है। इसे उचित संरक्षण के लिए तुरंत मैनमाती संग्रहालय को सौंप दिया जाना चाहिए।चट्टोग्राम संभागीय पुरातत्व विभाग के पूर्व क्षेत्रीय निदेशक अताउर रहमान ने बताया कि यह प्रतिमा बहुत कीमती है। यह संभवतः 1,000 साल से अधिक पुरानी है। इसे उचित संरक्षण के लिए तुरंत मैनमाती संग्रहालय को सौंप दिया जाना चाहिए।

Updated : 12 Oct 2021 10:38 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top