Home > विदेश > Covid-19 के कारण अमेरिका में हर 5 में से 1 बच्चा भूखा

Covid-19 के कारण अमेरिका में हर 5 में से 1 बच्चा भूखा

Covid-19 के कारण अमेरिका में हर 5 में से 1 बच्चा भूखा
X

नई दिल्ली। एक शोध के अनुसार कोरोनोवायरस महामारी का प्रकोप बढ़ने के कारण अमेरिका में लगभग हर पांचवें बच्चों को खाने के लिए पर्याप्त नहीं मिल रहा है। ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन की रिपोर्ट में कहा गया है कि 12 साल या उससे कम उम्र के बच्चों की 17.4 प्रतिशत माताओं ने बताया कि पैसों की कमी के कारण उनके बच्चों को पर्याप्त मात्रा में भोजन नहीं मिल पा रहा है।

प्रमुख शोधकर्ता लॉरेन बाउर ने कहा, "यह स्पष्ट है कि छोटे बच्चे आधुनिक समय में एक हद तक खाद्य असुरक्षा के अनुभव से गुजर रहे हैं। 18 से कम उम्र के बच्चों वाले घरों में खाद्य असुरक्षा 2018 की तुलना से लगभग 130 प्रतिशत बढ़ी है।"

कोविड​-19 महामारी के परिणामों को मापने के लिए किये गये सर्वेक्षण ने पाया कि 2008 के वित्तीय संकट की तुलना में कोरोनावायरस के आर्थिक दुष्परिणा ज्यादा बदतर हैं। बाउर ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि अध्ययन के परिणाम "खतरनाक" हैं। घरों में भोजन की मात्रा में कटौती की जा रही है और बच्चों को भोजन छोड़ने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि स्कूल भोजन कार्यक्रम का बाधित होना भी इसका एक कारक हो सकता है। परिवार वितरण स्थलों से भोजन एकत्र नहीं कर पा रहे हैं और घर पर खाने की सीमित आपूर्ति के बीच बड़े भाई-बहनों से छोटे बच्चों को प्रतिस्पर्धा करनी पड़ रही है। बाउर ने सरकार से खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम और उसके लाभ के स्तर को बढ़ाने का आह्वान किया।

कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन में कम से कम 3 करोड़ अमेरिकी श्रमिकों ने अपनी नौकरी गंवा दी है। शुक्रवार को जारी होने वाली अप्रैल की रोजगार रिपोर्ट में उम्मीद की जा रही है कि बेरोजगारी की दर शायद 20 प्रतिशत तक बढ़ सकती है। इतनी अधिक बेरोजगारी दर पिछली सदी की महामंदी के बाद से कभी नहीं देखी गई।

कोरोनावायरस ने अमेरिका में लगभग 12 लाख लोगों को संक्रमित किया है और लगभग 72,000 लोगों की मौत हुई है। विश्लेषकों को डर है कि कोरोनावायरस के कुछ आर्थिक नुकसान दीर्घकालिक हो सकते हैं।

Updated : 7 May 2020 2:04 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top