Top
Home > विदेश > वाशिंगटन में ट्रम्प समर्थकों का कैपिटल हिल में हंगामा, महिला सहित 4 की मौत

वाशिंगटन में ट्रम्प समर्थकों का कैपिटल हिल में हंगामा, महिला सहित 4 की मौत

  • वाशिंटन में 15 दिन की इमरजेंसी घोषित
  • जो बाइडेन ने बताया राजद्रोह
  • बराक ओबामा ने कहा शर्मिंदगी के तौर पर याद रखा जाएगा
  • 52 लोग गिरफ्तार

वाशिंगटन में ट्रम्प समर्थकों का कैपिटल हिल में हंगामा, महिला सहित 4 की मौत
X

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों ने बुधवार को राजधानी स्थित अमेरिकी संसद कैपिटल हिल में घुसकर उपद्रव मचाया। ट्रम्प समर्थकों ने संसद में घुसकर जमकर उत्पात मचाया और तोड़फोड़ की। इस दौरान सुरक्षाकर्मियों के साथ हुई झड़प में एक महिला सहित 4 लोगों की मौत हो गयी। ये हंगामा उस समय शुरू हुआ जब जब नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की चुनावी जीत को प्रमाणित किये जाने की प्रक्रिया शुरू हुई। इस हिंसा से राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडन के नाम पर मुहर लगाने की संवैधानिक प्रक्रिया भी बाधित हुई। नव निर्वाचित राष्ट्रपति बाइडेन ने इसउपद्रव को राजद्रोह बताते हुए ट्रम्प समर्थकों से शांति की अपील की।

दरअसल, संसद में जो बाइडेन को राष्ट्रपति घोषित करने के लिए शुरू हुई संवैधानिक प्रक्रिया से पहले निवर्तमान राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने हजारों समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि वे चुनावी हार को स्वीकार नहीं करेंगे। उनका आरोप था कि चुनाव में उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के लिए धांधली की गयी है। उन्होंने कहा कि जब धांधली हुई हो तब आपको अपनी हार स्वीकार नहीं करनी चाहिए। उन्होंने इस दौरान दावा किया कि चुनाव में उन्होंने शानदार जीत हासिल की है।

राष्ट्रपति ट्रम्प के इस संबोधन के बाद उनके समर्थकों ने अमरीकी संसद कैपिटल हिल को घेर लिया और उपद्रव शुरू कर दिया। पुलिस को इस उपद्रव को रोकने के लिए लाठीचार्ज, आंसू गैस के गोलों का इस्तेमाल करना पड़ा। इस हंगामे के बीच प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच हुई झड़प में एक महिला सहित चार लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने हिंसा के आरोप में 52 लोगों को गिरफ्तार किया है। वहीं हिंसा को देखते हुए वाशिंगटन मेयर ने 15 दिन की इमरजेंसी की घोषणा की है।

जो बाइडेन ने बताया देशद्रोह -

मेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस हिंसा को राजद्रोह बताते हुए ट्रम्प समर्थकों से तत्काल लौटने और शांति बनाये रखने की अपील की।

ओबामा ने बताया शर्मनाक -

वहीँ पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ट्रम्प पर हिंसा के लिए लोगों को उकसाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा चुनाव को लेकर झूठे दावे करने वाले राष्ट्रपति द्वारा आज यूएस कैपिटल में भड़कायी गयी हिंसा को इतिहास में हमेशा शर्मिंदगी के तौर पर याद रखा जाएगा।

इसी बीच ट्विटर ने डोनाल्ड ट्रम्प का अकाउंट 12 घंटे तथा इंस्टाग्राम और फेसबुक को 24 घंटे के लिए निलंबित कर दिया है।साथ ही ट्वीटर ने भविष्य में नियमों का उल्लंघन करने पे स्थाई रूप से उनके अकाउंट को बंद करने की चेतावनी दी है।



Updated : 2021-01-07T13:20:00+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top