Home > देश > कर्नाटक में मिलेगी 200 यूनिट फ्री बिजली, कैबिनेट बैठक के बाद सिद्धारमैया का ऐलान

कर्नाटक में मिलेगी 200 यूनिट फ्री बिजली, कैबिनेट बैठक के बाद सिद्धारमैया का ऐलान

कैबिनेट बैठक के बाद मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने घोषणा की है कि इसी वित्तीय वर्ष में सारे वादों को पूरा किया जाएगा

कर्नाटक में मिलेगी 200 यूनिट फ्री बिजली, कैबिनेट बैठक के बाद सिद्धारमैया का ऐलान
X

बेंगलुरु/वेबडेस्क। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने शुक्रवार को विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस की ओर से राज्य की जनता को दी गई पांच गारंटी को पूरा करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने घोषणाएं कर्नाटक कैबिनेट की बैठक के बाद की। मुख्यमंत्री ने बताया कि कैबिनेट में सभी पांचों गारंटी पर विस्तार से चर्चा हुई और इन्हें मौजूदा वित्त वर्ष से ही लागू करने करने का फैसला किया गया।

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस ने कर्नाटक चुनावों में पांच गारंटी लागू करने का वादा किया था। यह पांच थी- गृह ज्योति, गृह लक्ष्मी, अन्ना भाग्य, युवा निधि और शक्ति योजना । गृह ज्योति योजना के तहत कर्नाटक के सभी घरों को 200 यूनिट फ्री बिजली दी जाएगी। गृह लक्ष्मी स्कीम के जरिए पार्टी सभी परिवार की महिला प्रमुखों को 2 हजार हजार रुपये की मासिक सहायता प्रदान करेगी। अन्ना भाग्य योजना के जरिए बीपीएल परिवारों को हर महीने 10 किलो अनाज दिया जाएगा। बेरोजगार स्नातकों को दो साल के लिए 3,000 रुपये प्रति माह और बेरोजगार डिप्लोमा धारकों को 1,500 रुपये प्रति माह दिए जायेंगेशक्ति योजना के तहत राज्य की सभी महिलाओं को कर्नाटक की सरकारी बसों की मुफ्त यात्रा का वादा किया गया है।

योजना के लिए आवेदन

गृह लक्ष्मी योजना के लिए लाभार्थियों को अपना आधार विवरण और बैंक खाता संख्या ऑनलाइन जमा कराने होंगे। योजना के लिए आवेदन 15 जून से 15 जुलाई तक जमा करना होगा। महिला के खाते में 15 अगस्त को राशि जमा की जाएगी। अन्न भाग्य योजना के तहत सभी बीपीएल और अंत्योदय कार्डधारकों को एक जुलाई से 10 किलो अनाज मिलेगा। गृह शक्ति योजना 11 जून को शुरू की जाएगी। इसके तहत एसी बसों और गैर-एसी स्लीपर बसों को छोड़कर सभी सरकारी बसों में महिलाएं मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकती हैं। युवा निधि योजना के तहत 2022-23 में स्नातक पूरा करने वालों को हर महीने 3 हजार और बेरोजगार डिप्लोमा धारकों को 15 सौ प्रति माह वितरित किए जाएंगे।आज कर्नाटक सरकार की पहली कैबिनेट बैठक के बाद मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उप मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने घोषणा की है कि इसी वित्तीय वर्ष में इन सारे वादों को अमलीजामा पहनाया जाएगा।

Updated : 2 Jun 2023 2:49 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top