Home > देश > प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ में शुरू की महतारी वंदन योजना, पहली किस्त खातों में की गई ट्रांसफर

प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ में शुरू की महतारी वंदन योजना, पहली किस्त खातों में की गई ट्रांसफर

प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ में शुरू की महतारी वंदन योजना, पहली किस्त खातों में की गई ट्रांसफर
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने होली से पहले छत्तीसगढ़ की 70 लाख महिलाओं को बड़ी सौगत दी है। रविवार को प्रधानमंत्री ने महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं को सालाना 12 हजार यानी हर महीने एक हजार रुपये मिलने वाली राशि की पहली किस्त जारी की।

रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से वर्चुअल माध्यम से जुड़े और एक बटन दबाकर छत्तीसगढ़ की 70 लाख महिलाओं को महतारी वंदन योजना के तहत पहली किस्त जारी की है। प्रधानमंत्री मोदी ने जय जोहार के साथ अपना उद्बोधन की शुरू किया। प्रधानमंत्री ने दंतेवाड़ा की मां दंतेश्वरी, डोंगरगढ़ की मां बम्लेश्वरी और मां महामाया को आदरपूर्वक प्रणाम करने के साथ छत्तीसगढ़ की माताओं-बहनों को प्रणाम किया।

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एक सप्ताह पहले मैंने छत्तीसगढ़ प्रदेश में 35 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया था। आज मुझे नारी शक्ति को सशक्त बनाने वाली महतारी वंदन योजना को समर्पित करने का सौभाग्य मिला है। महतारी वंदन योजना में माताओं व बहनों को हर महीने एक हजार रुपये देने का वादा सरकार ने पूरा किया। इस योजना के तहत महिलाओं को छह सौ पचपन करोड़ रुपये की पहली किश्त जारी की गई।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इतने कम समय में महतारी वंदन योजना का वादा पूरा करने के लिए मैं मुख्यमंत्री विष्णु देव साय और उनकी टीम को बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि मोदी की गारंटी का मतलब होता है, गारंटी पूरी होने की गारंटी। हमने गारंटी दी थी कि 18 लाख पक्के घर का निर्माण करेंगे। सरकार बनने के दूसरे ही दिन साय कैबिनेट ने इस पर काम शुरू कर दिया। छत्तीसगढ़ के धान किसानों को दो साल के बकाया बोनस की गारंटी दी थी। छत्तीसगढ़ सरकार ने अटलजी के जन्मदिवस पर 3716 करोड़ रुपये किसानों के खाते में पहुंचा दिया। हमने गारंटी दी थी कि 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान खरीद करेगी। यह वादा पूरा हुआ और 145 मीट्रिक टन धान खरीदकर रिकार्ड बना दिया। उन्होंने कहा कि आने वाले पांच सालों में छत्तीसगढ़ में डबल इंजन सरकार इसी तरह से आपकी हर गारंटी पूरी करेगी।

महिला सशक्तिकरण की दिशा में बड़ा कदम : मुख्यमंत्री

इस मौके पर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ की माताओं-बहनों के लिए महतारी वंदन योजना का शुभारंभ कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गारंटी दी थी कि छत्तीसगढ़ में यदि हमारी सरकार बनती है तो हम महतारी वंदन योजना शुरू करेंगे। आज 70 लाख 12 हजार 600 महिलाओं के बैंक खातों में पहली किश्त भेज दी गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि यत्र नार्यस्तु पूज्यंते रमन्ते तत्र देवताः अर्थात जहां नारी का सम्मान होता है, वहां देवता वास करते हैं। महतारी वंदन योजना के माध्यम से इस ध्येय वाक्य को धरातल पर मूर्त रूप दिया गया है। महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाया गया यह मजबूत कदम छत्तीसगढ़ की आधी आबादी के सपनों को पूरा करने की दिशा में बड़ी छलांग है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आप शक्ति-स्वरूपा हैं। आप राष्ट्र की निर्माता हैं। आपका योगदान अनमोल है, यह महतारी वंदन योजना आप लोगों को छोटा सा अर्पण है।

Updated : 10 March 2024 10:12 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top