Home > देश > पीएम मोदी ने दी तेलंगाना को 6800 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात, बोले- हम राष्ट्र विकास के मंत्र में विश्वास रखते

पीएम मोदी ने दी तेलंगाना को 6800 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात, बोले- हम राष्ट्र विकास के मंत्र में विश्वास रखते

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज तेलंगाना के संगारेड्डी में 6800 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया।

पीएम मोदी ने दी तेलंगाना को 6800 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात, बोले- हम राष्ट्र विकास के मंत्र में विश्वास रखते
X

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज तेलंगाना के संगारेड्डी में 6800 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इन परियोजनाओं में सड़क, रेल, पेट्रोलियम, विमानन और प्राकृतिक गैस जैसे प्रमुख क्षेत्र शामिल हैं।

इस अवसर पर अन्य लोगों के अलावा तेलंगाना के राज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सुंदरराजन और केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी उपस्थित थे।

इस दौरान आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए प्रधान मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार तेलंगाना के विकास में सहायता के लिए लगातार काम कर रही है। वे राज्यों के विकास के माध्यम से राष्ट्र विकास के मंत्र में विश्वास करते हैं। केंद्र सरकार इसी भावना के साथ तेलंगाना की सेवा के लिए काम कर रही है और आज के विकास कार्यों के लिए नागरिकों को बधाई दी।

प्रधानमंत्री ने हैदराबाद में बेगमपेट हवाई अड्डे पर नागरिक उड्डयन अनुसंधान संगठन (सीएआरओ) केंद्र के उद्घाटन को विमानन क्षेत्र में तेलंगाना के लिए एक बड़ा उपहार बताया। उन्होंने कहा कि यह केंद्र अपनी तरह का पहला है और इस क्षेत्र में तेलंगाना को नई पहचान देगा। इससे देश में विमानन स्टार्टअप को एक अनुसंधान और विकास मंच मिलेगा।

विकसित भारत के संकल्प में आधुनिक बुनियादी ढांचे की केंद्रीयता पर जोर देते हुए प्रधान मंत्री मोदी ने इस साल के बजट में 11 लाख करोड़ रुपये के आवंटन का जिक्र किया। प्रधान मंत्री ने कहा कि एनएच-161 के कांडी से रामसनपल्ले खंड और एनएच-167 के मिर्यालगुडा से कोडाद खंड से तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के बीच परिवहन सुविधाओं में सुधार होगा।

प्रधान मंत्री ने तेज गति से हो रहे विद्युतीकरण और रेल लाइनों के दोहरीकरण के साथ राज्य में रेल कनेक्टिविटी और सेवाओं में सुधार के सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डाला। प्रधानमंत्री मोदी ने आज छह नए स्टेशन भवनों के साथ-साथ सनथनगर-मौला अली मार्ग के दोहरीकरण और विद्युतीकरण का उल्लेख किया।

घाटकेसर-लिंगमपल्ली वाया मौला अली-सनथनगर तक एमएमटीएस ट्रेन सेवा को आज हरी झंडी दिखाने के साथ, प्रधान मंत्री ने कहा कि अब हैदराबाद और सिकंदराबाद क्षेत्र के कई इलाके जुड़ जाएंगे, जिससे यात्रियों के लिए यह सुविधाजनक हो जाएगा।

प्रधान मंत्री ने आज इंडियन ऑयल पारादीप-हैदराबाद उत्पाद पाइपलाइन का उद्घाटन किया। यह पेट्रोलियम उत्पादों को सस्ते और पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ तरीके से ले जाएगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे विकसित तेलंगाना के माध्यम से विकसित भारत को बढ़ावा मिलेगा।

Updated : 5 March 2024 8:05 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Web News

Web News


Next Story
Top