Home > देश > Wrestlers Protest: कोर्ट ने पुलिस को दिया आदेश, महिला पहलवानों को दी जाए चार्जशीट की कॉपी

Wrestlers Protest: कोर्ट ने पुलिस को दिया आदेश, महिला पहलवानों को दी जाए चार्जशीट की कॉपी

महिला पहलवानों का ऐलान अब सड़क पर नहीं कोर्ट में लड़ेंगे लड़ाई

Wrestlers Protest: कोर्ट ने पुलिस को दिया आदेश, महिला पहलवानों को दी जाए चार्जशीट की कॉपी
X

नईदिल्ली/वेबडेस्क। दिल्ली के राऊज एवेन्यू कोर्ट ने महिला पहलवानों के यौन शोषण के आरोपों से के संबंध में भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह समेत दो आरोपितों के खिलाफ दाखिल चार्जशीट की प्रति महिला पहलवानों को देने का आदेश दिया है। चार्जशीट पर संज्ञान लेने के मामले पर कल यानि 27 जून को सुनवाई होगी।

महिला पहलवानों ने चार्जशीट की कॉपी देने की मांग की थी। 22 जून को चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट महिमा राय सिंह ने चार्जशीट संबंधित एडिशनल चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट हरजीत सिंह जसपाल के पास ट्रांसफर कर दिया था। 15 जून को दिल्ली पुलिस ने पटियाला हाउस कोर्ट में नाबालिग पहलवान की शिकायत पर पॉक्सो एक्ट के तहत दर्ज मामले में बृजभूषण शरण सिंह को क्लीन चिट देते हुए आरोप निरस्त करने की मांग की है। दिल्ली पुलिस ने कहा है कि पॉक्सो के मामले में बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कोई ठोस साक्ष्य नहीं मिले हैं। पटियाला हाउस कोर्ट इस अर्जी पर 04 जुलाई को सुनवाई करेगा।

दिल्ली पुलिस ने राऊज एवेन्यू कोर्ट में चार्जशीट दाखिल किया है, जिसमें भारतीय दंड संहिता की धारा 354, 354डी, 354ए और 506 (1) के तहत आरोप लगाए गए हैं। दिल्ली पुलिस ने राऊज एवेन्यू कोर्ट में बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ छह बालिग महिला पहलवानों द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के मामले में चार्जशीट दाखिल किया। राऊज एवेन्यू कोर्ट में दाखिल चार्जशीट में बृजभूषण शरण सिंह के अलावा भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व असिस्टेंट सेक्रेटरी विनोद तोमर को आरोपी बनाया गया है।

सड़क पर नहीं कोर्ट में लड़ाई -

इसी बीच महिला पहलवानों ने बड़ा ऐलान किया है। वह अब सड़कों पर कोर्ट में अपनी लड़ाई लड़ेंगे। साक्षी मालिक और विनेश फोगाट ने ट्वीट में लिखा, 'सरकार के साथ 7 जून को बातचीत हुई। सरकार ने पहलवानों के साथ किए वादे पर अमल करते हुए महिला कुश्ती खिलाड़ियों की ओर से महिला उत्पीड़न और यौन शोषण के संबंध में की गई शिकायतों के मामले में FIR दर्ज की. दिल्ली पुलिस ने जांच पूरी करके 15 जून को कोर्ट में चार्जशीट पेश कर दी है. इस केस में पहलवानों की कानूनी लड़ाई सड़क की जगह कोर्ट में जारी रहेगी जब तक न्याय नहीं मिल जाता।

उन्होंने आगे कहा, "कुश्ती संघ के सुधार के संबंध में नई कुश्ती संघ के चुनाव की प्रक्रिया वादे के अनुसार शुरू हो गई है. चुनाव 11 जुलाई को होना तय है. सरकार ने जो वादे किए हैं उसपर अमल होने का इंतजार रहेगा." साथ ही साक्षी मलिक और विनेश फोगाट ने कुछ दिन के लिए सोशल मीडिया से ब्रेक ले लिया है जिसकी जानकारी दोनों ने अपने अपने ट्वीट से दी है .

Updated : 26 Jun 2023 2:28 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top