Home > देश > Anant-Radhika Marriage: अंबानी के बेटे की शादी में इतना पैसा खर्च हुआ कि एक देश की एक तिहाई अर्थव्यस्था समा जाए, देखें वीडियो

Anant-Radhika Marriage: अंबानी के बेटे की शादी में इतना पैसा खर्च हुआ कि एक देश की एक तिहाई अर्थव्यस्था समा जाए, देखें वीडियो

महामारी से उभरने के बाद से भारतीय विवाह उद्योग में उछाल आया है। पिछले महीने जेफ़रीज़ की एक रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 130 बिलियन डॉलर का हो चुका है।

Anant-Radhika Marriage: अंबानी के बेटे की शादी में इतना पैसा खर्च हुआ कि एक देश की एक तिहाई  अर्थव्यस्था समा जाए, देखें वीडियो
X

Anant-Radhika Marriage: मुंबई। एक हफ़्ते से भी कम समय में, भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी अपनी गर्लफ्रेंड राधिका मर्चेंट से शादी करने जा रहे हैं। भारत में भव्य शादियों का दौर कोई नई बात नहीं है, लेकिन इस ख़ास शादी की तैयारियों और पार्टियों ने पूरे देश को चौंका दिया है।

सिलिकॉन वैली के अरबपतियों और बॉलीवुड सितारों को शामिल करने वाली मेहमानों की सूची ने वैश्विक अर्थव्यवस्था में मुकेश अंबानी के बढ़ते प्रभाव को रेखांकित किया है। एशिया के सबसे अमीर परिवार ने महाराजाओं और मुगल बादशाहों के लंबे समय से चले आ रहे युग की याद दिलाते हुए गहनों की प्रदर्शनी के साथ अपनी संपत्ति का प्रदर्शन भी किया है।

महामारी से उभरने के बाद से भारतीय विवाह उद्योग में उछाल आया है। पिछले महीने जेफ़रीज़ की एक रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 130 बिलियन डॉलर का अनुमानित यह उद्योग अब अमेरिका के आकार का लगभग दोगुना है, हालाँकि अभी भी चीन से छोटा है। यह उद्योग फैशन और यात्रा जैसे क्षेत्रों को बढ़ावा देने में प्रमुख भूमिका निभाता है।

शादियाँ किसी भी देश में महंगी हो सकती हैं, लेकिन भारत में वे शक्ति और स्थिति के प्रतीक के रूप में विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं। दक्षिण एशिया में माता-पिता आमतौर पर अपने बच्चों की शादियों पर अपने जीवन भर की बचत का एक बड़ा हिस्सा खर्च करते हैं, लेकिन इनमें से कई आयोजनों का पैमाना अब बहुत बड़ा हो गया है, जो भारत के आर्थिक महाशक्ति के रूप में उभरने के साथ मेल खाता है।

मोटवाने एंटरटेनमेंट एंड वेडिंग्स की स्थापना करने वाले और 2018 में अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा और गायक निक जोनास की शादी पर काम करने वाले इवेंट प्लानर आदित्य मोटवाने ने कहा, भारत के लोगों में शादी करना मतलब अपना शक्ति प्रदर्शन करना होता है।

Updated : 11 July 2024 11:54 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Anurag Dubey

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top