Home > देश > भारत लक्षद्वीप में बनाएगा नया एयरपोर्ट, पर्यटन के साथ सैन्य गतिविधियों को मिलेगी रफ्तार

भारत लक्षद्वीप में बनाएगा नया एयरपोर्ट, पर्यटन के साथ सैन्य गतिविधियों को मिलेगी रफ्तार

सरकार का उद्देश्य इस एयरपोर्ट के माध्यम से यहां पर्यटन बढ़ाने के साथ अरब सागर में अपने निगरानी क्षेत्र का विस्तार करना भी है

भारत लक्षद्वीप में बनाएगा नया एयरपोर्ट, पर्यटन के साथ सैन्य गतिविधियों को मिलेगी रफ्तार
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद केंद्र सरकार इस द्वीप समूह को मुख्य पर्यटा स्थल बनाने के काम में जुट गई है। सरकार ने लक्षद्वीप के मिनिकॉय में एक नया एयरपोर्ट निर्माण की योजना बनाई है।जो वाणिज्यिक विमानों के साथ-साथ लड़ाकू जेट सहित सैन्य विमानों को संचालित करने में सक्षम होगा।

सरकार के सूत्रों ने एक न्यूज एजेंसी को दिए साक्षत्कार में बताया कि "यहां एक संयुक्त हवाई क्षेत्र बनाने की योजना है, जो लड़ाकू जेट, सैन्य परिवहन विमानों और वाणिज्यिक विमानों को संचालित करने में सक्षम होगा।" इसके लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है, इस पर तेजी से काम करना शुरू कर दिया है।

सरकार का उद्देश्य इस एयरपोर्ट के माध्यम से यहां पर्यटन बढ़ाने के साथ अरब सागर में अपने निगरानी क्षेत्र का विस्तार करना भी है ताकि सेना को भी अपने ऑपरेशन पूरा करने में मदद मिल सकें। बता दें की हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लक्षद्वीप का दौरा किया था। उन्होंने द्वीप की तस्वीरें शेयर कर लोगों से यहां आने की अपील की थी। जिसके बाद मालदीव के कुछ मंत्रियों ने मोदी पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। भारत की आपत्ति के बाद मालदीव सरकार ने तीनों मंत्रियों को बर्खास्त कर दिया था।

Updated : 9 Jan 2024 10:04 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top