Home > देश > भारत एक दिसंबर को नई दिल्ली के इंडिया गेट पर ब्राजील को सौंपेगा जी-20 बैटन

भारत एक दिसंबर को नई दिल्ली के इंडिया गेट पर ब्राजील को सौंपेगा जी-20 बैटन

भारतीय नौसेना की जी-20 थिंक क्विज का ग्रैंड फिनाले 23 दिसंबर को होगा

G20
X

भारत एक दिसंबर को नई दिल्ली के इंडिया गेट पर ब्राजील को सौंपेगा जी-20 बैटन

नईदिल्ली। जी-20 के एक हिस्से के रूप में भारतीय नौसेना की ओर से आयोजित जी-20 थिंक क्विज का समापन 23 दिसंबर को होगा। इसी दिन इंडिया गेट पर ग्रैंड फिनाले के साथ ही भारत को जी-20 की अध्यक्षता मिलने का औपचारिक समापन होगा। इसके बाद एक दिसंबर को नई दिल्ली के इंडिया गेट पर ब्राजील को जी-20 बैटन सौंप दी जाएगी।

भारतीय नौसेना और नेवी वेलनेस एंड वेलफेयर एसोसिएशन (एनडब्ल्यूडब्ल्यूए) ने भारत को जी-20 की अध्यक्षता मिलने के बाद वैश्विक स्तर पर स्कूली बच्चों के लिए प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की, जिसे 'जी-20 थिंक क्विज' नाम दिया गया। जी-20 थिंक की राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए 11,741 स्कूलों ने रिकॉर्ड संख्या में पंजीकरण कराया। प्रतियोगिता का पहला निष्कासन दौर 14 सितंबर को हुआ, जिसमें 3902 स्कूल अगले स्तर पर पहुंचे। इसके बाद क्वार्टर फाइनल के लिए कुल 1674 स्कूलों ने क्वालीफाई किया। कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद प्रत्येक जोन से शीर्ष 10 टीमों का चयन हुआ। 18 अक्टूबर को टाई-ब्रेकर राउंड में सेमीफाइनल के लिए 16 स्कूलों का चयन हुआ।

सेमीफाइनल में भवन विद्या मंदिर, गिरिनगर, डीएवी पब्लिक स्कूल, गुड़गांव, दिल्ली पब्लिक स्कूल, भोपाल, दिल्ली पब्लिक स्कूल, पटना, दीवान पब्लिक स्कूल, मेरठ, डॉ. के.बी. हेडगेवार विद्यामंदिर, कारापुर, जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल, सिलीगुड़ी, जीएमएचएसएस कालीकट विश्वविद्यालय परिसर, कालीकट, कल्याण कृष्णा पब्लिक स्कूल, रायपुर, नरेंद्र कॉन्वेंट स्कूल और जूनियर कॉलेज, रायपुर, नेवी चिल्ड्रेन स्कूल, मुंबई, सैनिक स्कूल, सतारा, संजय घोड़ावत इंटरनेशनल, कोल्हापुर, एसएनएमएचएसएस, पुरक्कड़, सेंट एंथोनी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, उदयपुर, स्वामी संत दास पब्लिक स्कूल, जालंधर पहुंचे हैं।

राष्ट्रीय स्तर पर चयनित ये 16 टीमें सेमीफाइनल और फाइनल के लिए मुंबई में इकट्ठी होंगी और 17-18 नवंबर को नेशनल सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स (एनसीपीए) एनसीपीए और गेटवे ऑफ इंडिया में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी। इसमें भाग लेने वाले छात्रों को नौसेना कर्मियों से मिलने, बातचीत करने और पश्चिमी नौसेना कमान, मुंबई में युद्धपोतों, पनडुब्बियों और नौसेना विमानों पर नौसेना संचालन की रोमांचक दुनिया की एक झलक देखने का अवसर मिलेगा। राष्ट्रीय राउंड के पूरा होने पर नई दिल्ली के इंडिया गेट पर अंतरराष्ट्रीय राउंड में भाग लेने के लिए एक जूरी सभी फाइनलिस्टों में से दो सर्वश्रेष्ठ क्विज़र्स को चुनेगी।

अंतरराष्ट्रीय दौर के लिए सभी जी-20 तथा 09 देशों को निमंत्रण दिया गया था। इसमें 23 अंतरराष्ट्रीय टीमों ने अपनी रुचि दिखाई है। 23 नवंबर को नई दिल्ली के इंडिया गेट पर ग्रैंड फिनाले का आयोजन होगा। यह इन प्रतिभाशाली स्कूली छात्रों को बौद्धिक आदान-प्रदान और प्रतिस्पर्धा के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करेगा। जी-20 थिंक देश में आयोजित महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की श्रृंखला की समापन कड़ी होगी। इसका उद्देश्य भारत की अध्यक्षता का समापन भी है। 'जी-20 थिंक क्विज' का समापन होने के बाद भारत एक दिसंबर को ब्राजील को जी-20 बैटन सौंपेगा।

Updated : 13 Nov 2023 1:11 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top