Home > देश > आईएमए ने राष्ट्र को सौंपे 343 युवा सैन्य अधिकारी

आईएमए ने राष्ट्र को सौंपे 343 युवा सैन्य अधिकारी

पीपिंग व ओथ सेरेमनी के बाद पासिंग आउट बैच के 372 जेंटलमैन कैडेट देश-विदेश की सेना में बतौर अफसर शामिल हो गए। इनमें 343 युवा सैन्य अधिकारी भारतीय थलसेना को मिले।

आईएमए ने राष्ट्र को सौंपे 343 युवा सैन्य अधिकारी
X

देहरादून । भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) से शनिवार को 372 कैडेट पास आउट हुए। इनमें 343 भारतीय सेना का हिस्सा बनेंगे। 12 मित्र देशों के 29 कैडेट भी पास आउट हुए। पासिंग आउट परेड की सलामी श्रीलंका के सीडीएस जनरल डॉ. शिवेंद्र सिल्वा ने ली। पासिंग आउट परेड के मद्देनजर अकादमी के आसपास सुरक्षा का कड़ा इंतजाम किया गया।इन युवा सैन्य अधिकारियों पर हेलीकाप्टरों के जरिए पुष्प वर्षा की गई। परेड के बाद आयोजित पीपिंग व ओथ सेरेमनी के बाद पासिंग आउट बैच के 372 जेंटलमैन कैडेट देश-विदेश की सेना में बतौर अफसर शामिल हो गए। इनमें 343 युवा सैन्य अधिकारी भारतीय थलसेना को मिले।

परेड में हिस्सा लेने वाले आत्मविश्वास व जोश से लबरेज जेंटलमैन कैडेट्स भारतीय सैन्य अकादमी के ऐतिहासिक चेटवुड भवन के सामने ड्रिल स्क्वायर पर सुबह नौ बजे पहुंचे। इसके बाद परेड स्थल पर आईएमए के निशान लाया गया। निरीक्षण अधिकारी श्रीलंका के चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल शिवेंद्र सिल्वा शौर्य मार्ग से परेड स्थल पर पहुंच कर सलामी ली। इसके बाद निरीक्षण अधिकारी ने नौ बजकर चार मिनट पर परेड का निरीक्षण किया। उनके साथ आज के परेड कमांडर मोहित बेनवाल मौजूद रहे। परेड में शामिल कैडेट्स ने विजय भारत की धुन पर मार्च किया।

इन्हें मिला अवार्ड: प्रतिष्ठित स्वॉर्ड ऑफ ऑनर बीयूओ गौरव यादव,ऑर्डर ऑफ मेरिट में प्रथम स्थान पाने वाले अधिकारी कैडेट के लिए स्वर्ण पदक बीयूओ गौरव यादव, ऑर्डर ऑफ मेरिट में दूसरे स्थान पर रहने वाले अधिकारी कैडेट के लिए रजत पदक बीयूओ सौरभ बधानी, ऑर्डर ऑफ मेरिट में तीसरे स्थान पर रहने वाले अधिकारी कैडेट के लिए कांस्य पदक बीयूओ आलोक सिंह, तकनीकी स्नातक पाठ्यक्रम से मेरिट क्रम में प्रथम स्थान पाने वाले अधिकारी कैडेट के लिए रजत पदक ओसी अजय पंत, मैत्रीपूर्ण विदेशी देश से ऑर्डर ऑफ मेरिट में प्रथम स्थान पाने वाले अधिकारी कैडेट के लिए बांग्लादेश पदक ओसी शैलेश भट्टा (नेपाल) को, शरद ऋतु अवधि 2023 के लिए 12 कंपनियों के बीच समग्र रूप से प्रथम स्थान पाने के लिए कोहिमा कंपनी को चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ बैनर से सम्मानित किया गया।

372 कैडेटस हुए पास आउटः इस बार 27 राज्यों के कैडेट पीओपी में शामिल हुए। भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) से शनिवार को 372 में 343 भारतीय सेना का हिस्सा बनें, जबकि 12 मित्र देशों के 29 कैडेट भी पास आउट हुए। जेंटलमैन कैडेट्स में से 68 जीसी उत्तर प्रदेश से हैं, दूसरे नंबर पर उत्तराखंड के 42 जीसी पासिंग आउट हुए। इसके अलावा महाराष्ट्र के 28, बिहार के 27, हरियाणा के 22 और पंजाब के 20, कर्नाटक के 11, हिमाचल प्रदेश के 14, जम्मू कश्मीर के 10, पश्चिम बंगाल और केरल के 9- 9, दिल्ली के 8, मध्य प्रदेश के साथ झारखंड, उड़ीसा के 5-5, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और नेपाली मूल के भारतीय 4-4, नई दिल्ली और गुजरात के 2-2, जबकि तेलंगाना, मेघालय, मणिपुर, असम और अरुणाचल प्रदेश के 1-1 कैडेट शामिल हैं।

मित्र देशों के 29 जेंटलमैन कैडेट्स पास आउट:-इस बार 12 मित्र देशों के कुल 29 जेंटलमैन कैडेट्स पासिंग आउट हुए। इसमें भूटान के 9, मालदीव्स और श्रीलंका के 4-4, मॉरीशस के 3, नेपाल के दो, बांग्लादेश, ताजिकिस्तान, म्यांमार, सूडान, कजाकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान से 1-1 जीसी पास आउट हुए।आईएमए की स्थापना के बाद से अब तक यहां से 65234 देशी और विदेशी कैडेट्स पास आउट हो चुके हैं। आईएमए के नाम अब तक 2914 विदेशी कैडेट्स को ट्रेनिंग देने का गौरव जुड़ गया। इस मौके पर जीओसी-इन-सी कमांड वेस्टन लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार कटियार,आईएमए के लेफ्टिनेंट जनरल कमांडेंट वीके मिश्रा, उप समादेशक और मुख्य परिशिक्षक आलोक जोशी, लेफ्टिनेंट जनरल गजेंद्र सिंह संधू उपपस्थित रहे।

Updated : 9 Dec 2023 6:41 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top