Home > देश > चुनाव में ''डीपफेक'' रोकने एक्शन में सरकार, फर्जी वीडियो प्रसारित किया तो होगी कार्रवाई

चुनाव में ''डीपफेक'' रोकने एक्शन में सरकार, फर्जी वीडियो प्रसारित किया तो होगी कार्रवाई

चुनाव में डीपफेक रोकने एक्शन में सरकार, फर्जी वीडियो प्रसारित किया तो होगी कार्रवाई
X

मुंबई। लोकसभा चुनाव में बढ़ते डीप फेक के मामलों को लेकर महाराष्ट्र सरकार एक्शन में आ गई है। वीडियो, क्लिप, फोटो या अन्य सामग्री का गलत कंटेंट तैयार करना और उसे सोशल मीडिया व डिजिटल मीडिया के माध्यम से प्रसारित करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इन अनुचित कार्यो पर अंकुश लगाने के लिए संबंधितों पर सरकार द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में पुलिस महानिदेशक को निर्देश दिए गए हैं।

फोटोशॉप, मशीन लर्निंग (एमएल) या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) जैसी विभिन्न तकनीकों का गैर इस्तेमाल करके डीप फेक वीडियो, क्लिप, फोटो या अन्य प्रकार के कंटेंट बनाए जाते हैं। चुनाव के दौरान इस तकनीक का दुरुपयोग चिंता का विषय है। किसी उम्मीदवार, राजनीतिक दल या चुनावी मुद्दे के बारे में झूठे वीडियो, ऑडियो, फोटो बनाना या वास्तविक फोटो, ऑडियो, वीडियो में बदलाव करके उन्हें गलत तरीके से प्रसारित किए जाते हैं। इस तरह अनुचित तरीके से बनाए गए डीप फेक वीडियो, क्लिप या फोटो वास्तविक प्रतीत होते हैं और इसके कारण संबंधितों के प्रति गलतफहमी या उनकी बदनामी होती है। चुनाव के समय ऐसे मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। इस पर अंकुश लगाने और स्वच्छ एवं पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया के लिए सरकार ने निर्देश दिए हैं कि ''डीप फेक'' बनाने और प्रसारित करने वाले समाज विरोधी गतिविधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए. इस तरह की सूचना सरकार ने दी है।

गलत सूचनाओं पर लगाम

राज्य सरकार के माध्यम से पुलिस महानिदेशक को इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं। पुलिस विभाग के माध्यम से इस संबंध में कार्रवाई की जाएगी। चुनाव आयोग ने भी अपनी गाइडलाइंस में गलत सूचनाओं पर लगाम लगाने के निर्देश दिए हैं।

Updated : 3 May 2024 8:33 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top