Home > देश > Driving Licence को लेकर सरकार ने बदले नियम, अब नहीं देना पड़ेगा टेस्ट , जानिए अन्य बदलाव

Driving Licence को लेकर सरकार ने बदले नियम, अब नहीं देना पड़ेगा टेस्ट , जानिए अन्य बदलाव

Driving Licence को लेकर सरकार ने बदले नियम, अब नहीं देना पड़ेगा टेस्ट , जानिए अन्य बदलाव
X

नईदिल्ली। यदि आप नया ड्राइविंग लाइसेंस बनावाने की योजना बना रहे है तो बता दें कि केंद्र सरकार ड्राईविंग लाइसेंस को लेकर नियम बदल दिए है। नए नियमों के बाद लाइसेंस बनवाने के लिए परिवहन विभाग में लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए टेस्ट जरुरत नहीं होगी

नए नियम 1 अप्रैल 2024 से लागू होंगे। नए नियमों के तहत अब आवेदक को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ जाकर किसी भी तरह का ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत भी नहीं है। अब आप किसी भी प्रतिष्ठित ड्राइविंग स्कूल से प्रशिक्षण प्राप्त कर एक टेस्ट देना होगा। इस टेस्ट को पास करने पर स्कूल की तरफ से एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इसी के आधार पर आवेदक का ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा।

200 रुपए अतिरिक्त नहीं देने होंगे -

इसके अलावा सरकार ने डीजी लॉकर को प्रभावी बनाने के लिए केंद्र सरकार ने आरसी ना जारी करने का निर्णय लिया है। इस बात की घोषणा अंतरिम बजट के दौरान ही हो चुकी है।वाहन चालकों को ईमेल पर ई-ड्राइविंग लाइसेंस/ई रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इसके बाद लाइसेंस बनाने में लगने वाली फीस के दौरान 200 रुपए अतिरिक्त देने पड़ते थे। अब ये शुल्क नहीं देना पड़ेगा। इस बदलाव के बाद वाहन चालकों को अब की तुलना में जल्दी ई-आरसी मिलेगी।

Updated : 12 Feb 2024 12:54 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top