Home > देश > नागपुर में आरएसएस के सरकार्यवाह का चुनाव होगा, शताब्दी वर्ष के कार्यक्रमों पर लगेगी मुहर, बैठक 15 से

नागपुर में आरएसएस के सरकार्यवाह का चुनाव होगा, शताब्दी वर्ष के कार्यक्रमों पर लगेगी मुहर, बैठक 15 से

संघ के सरकार्यवाह का कार्यकाल तीन वर्ष का होता है। वर्तमान सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले का एक कार्यकाल पूरा हो चुका है। उन्हें एक कार्यकाल और मिलने की पूरी उम्मीद है। सरकार्यवाह के निर्वाचन के बाद संघ की नई कार्यकारिणी की घोषणा बैठक में की जायेगी।

नागपुर में आरएसएस के सरकार्यवाह का चुनाव होगा, शताब्दी वर्ष के कार्यक्रमों पर लगेगी मुहर, बैठक 15 से
X

लखनऊ। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक इस वर्ष 15,16 व 17 मार्च को नागपुर के 'स्मृति भवन' परिसर रेशिमबाग में होगी। बैठक में इस बार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह का चुनाव होगा। साथ ही आरएसएस के शताब्दी वर्ष के कार्यक्रमों पर मुहर भी लगेगी।

संघ के सरकार्यवाह का कार्यकाल तीन वर्ष का होता है। वर्तमान सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले का एक कार्यकाल पूरा हो चुका है। उन्हें एक कार्यकाल और मिलने की पूरी उम्मीद है। सरकार्यवाह के निर्वाचन के बाद संघ की नई कार्यकारिणी की घोषणा बैठक में की जायेगी। संघ सूत्रों ने बताया कि प्रतिनिधि सभा की बैठक में प्रान्त प्रचारकों व क्षेत्र प्रचारकों के कार्यक्षेत्र में बदलाव भी होता है। इस बार लोकसभा चुनाव सन्निकट है ऐसे में प्रान्त व क्षेत्र स्तर पर बदलाव की संभावनाएं कम है। वहीं संघ के कुछ प्रचारकों को विविध संगठनों में भेजा जा सकता है।

लोकसभा चुनाव में जुटेंगे सभी संगठन

संघ से जुड़े सभी संगठन लोकसभा चुनाव में पूरी ताकत झोकेंगे। इसके लिए सभी संगठनों की निचले स्तर तक बैठकें शुरू हो गई हैं। बैठक में केन्द्र सरकार द्वारा देश व समाजहित में हुए उल्लेखनीय कार्यों को स्मरण कराया जायेगा। इनमें विशेषकर अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा,जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 की समाप्ति,महिला सशक्तीकरण,गुण्डाराज की समाप्ति व महिला सुरक्षा के विषय को प्रमुखता से रखा जायेगा।

शताब्दी वर्ष के कार्यक्रमों पर लगेगी मुहर

वर्ष 2025 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना के 100 वर्ष पूर्ण होंगे। इसलिए संघ सम्पूर्ण देश में 2025 से 2026 तक शताब्दी वर्ष मनाने की तैयारी में है। प्रतिनिधि सभा की बैठक में संघ शताब्दी वर्ष के निमित्त कार्य विस्तार की योजना, दृढ़ीकरण के साथ विशेष कर आगामी शताब्दी वर्ष में होने वाले कार्यक्रमों पर अंतिम मुहर लगेगी।

राममंदिर पर पास हो सकता है धन्यवाद प्रस्ताव

प्रतिनिधि सभा की बैठक में देश की वर्तमान स्थिति पर विचार एवं महत्वपूर्ण विषयों पर प्रस्ताव भी पारित होंगे। अयोध्या में श्रीराम की जन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर का निर्माण जारी है। 22 जनवरी को राम मंदिर का भव्य प्राण प्रतिष्ठा समारोह सम्पन्न हुआ। इस कार्य में केन्द्र की मोदी सरकार के सक्रिय सहयोग के लिए संघ की ओर धन्यवाद प्रस्ताव आ सकता है।

संघ के कार्यों की होगी समीक्षा

बैठक में 2023-24 के संघ कार्य की समीक्षा और आगामी वर्ष (2024-25) की संघ कार्य योजना पर चर्चा होगी। सरसंघचालक सहित अन्य सभी अखिल भारतीय कार्यकर्ताओं के प्रवास, स्वयंसेवक प्रशिक्षण हेतु संघ शिक्षा वर्गों की नई योजना के क्रियान्वयन पर विचार होगा।

देशभर के 15 सौ पदाधिकारी होंगे शामिल

इस बैठक में देशभर के प्रतिनिधि सभा में 45 प्रांतों से 1500 प्रतिनिधि सहभागी होंगे। प्रतिनिधि सभा बैठक में संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले, सभी सह सरकार्यवाह, अखिल भारतीय कार्यकारिणी, क्षेत्र व प्रांत कार्यकारिणी, संघ के निर्वाचित अ.भा. प्रतिनिधि, सभी विभाग प्रचारक तथा विविध संगठनों के निमंत्रित कार्यकर्ता भी भाग लेंगे। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रान्त प्रचार प्रमुख डा. अशोक दुबे ने कहा कि संघ की प्रतिनिधि सभा हर वर्ष देश के विभिन्न भागों में होती है। प्रत्येक तीसरे वर्ष की प्रतिनिधि सभा का आयोजन नागपुर में होता है।

Updated : 9 March 2024 8:38 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Bhopal

Madhya Swadesh Bhopal Web Desk


Next Story
Top