Home > देश > चुनाव आयोग ने लू की स्थिति पर नजर रखने के लिए टास्क फोर्स का किया गठन, कई राज्यों में भीषण गर्मी का अलर्ट

चुनाव आयोग ने लू की स्थिति पर नजर रखने के लिए टास्क फोर्स का किया गठन, कई राज्यों में भीषण गर्मी का अलर्ट

चुनाव आयोग ने लू की स्थिति पर नजर रखने के लिए टास्क फोर्स का किया गठन, कई राज्यों में भीषण गर्मी का अलर्ट
X

चुनाव आयोग ने प्रत्येक मतदान चरण से पहले भीषण गर्मी के प्रभाव की समीक्षा करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है क्योंकि देशभर के कई क्षेत्रों में तापमान लगातार बढ़ रहा है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, "ईसीआई, आईएमडी, एनडीएमए और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अधिकारियों की एक टास्क फोर्स प्रत्येक मतदान चरण से पांच दिन पहले गर्मी की लहरों और आर्द्रता के प्रभाव की समीक्षा करेगी।

चुनाव आयोग ने संबंधित एजेंसियों के साथ बैठक की और लोकसभा चुनाव के दौरान गर्म मौसम की स्थिति के कारण किसी भी जोखिम को कम करने के उपायों पर भी चर्चा की। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मौसम विज्ञान महानिदेशक ने ईसीआई को सूचित किया कि 26 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए गर्मी की लहर के संबंध में कोई बड़ी चिंता नहीं है।

आईएमडी के महानिदेशक ने बताया कि दूसरे चरण के मतदान वाले 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए मौसम का पूर्वानुमान सामान्य है। जिसके अनुसार, 'सामान्य से अधिक तापमान और कुछ स्थानों पर लू की रिपोर्ट के मद्देनजर देश के कुछ हिस्सों में, आयोग ने आज विकासशील मौसम की स्थिति को समझने और आम चुनावों की अवधि के दौरान गर्म मौसम की स्थिति के कारण किसी भी जोखिम को कम करने के उपायों पर चर्चा करने के लिए संबंधित एजेंसियों के साथ बैठक की।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता में चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ बैठक में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएचएफडब्ल्यू) के अतिरिक्त सचिव, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के विभाग प्रमुख और डीजी ने भाग लिया। आयोग ने MoHFW को राज्यों में स्वास्थ्य अधिकारियों को चुनाव संचालन को प्रभावित करने वाली लू की स्थिति के लिए तैयारी करने और सहायता प्रदान करने के लिए आवश्यक निर्देश जारी करने का निर्देश दिया।

आयोग के द्वारा जारी मौजूदा सलाह के अनुसार, शामियाना, पीने के पानी, पंखे और अन्य सुनिश्चित न्यूनतम सुविधाओं आदि सहित मतदान केंद्रों पर पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए राज्य के सीईओ के साथ एक अलग समीक्षा करेगा।

Updated : 2 May 2024 1:36 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top