Home > देश > कांग्रेस नेताओं की मल्लिकार्जुन खड़गे को दो टूक सलाह, केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ अरविंद केजरीवाल...

कांग्रेस नेताओं की मल्लिकार्जुन खड़गे को दो टूक सलाह, केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ अरविंद केजरीवाल...

दिल्ली में केंद्र और प्रदेश सरकार के बीच राज्य की प्रशासनिक व्यवस्था को लेकर खींचतान चल रही है।

कांग्रेस नेताओं की मल्लिकार्जुन खड़गे को दो टूक सलाह, केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ अरविंद केजरीवाल...
X

नईदिल्ली/वेबडेस्क। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल केंद्र सरकार के अध्यादेश के खिलाफ विपक्ष को एकजुट कर समर्थन जुटाने की कोशिश कर रहे है। केजरीवाल के इन प्रयासों को आज बड़ा झटका लगा है। दिल्ली कांग्रेस नेताओं ने राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व सांसद राहुल गांधी से केजरीवाल और आम आदमी पार्टी का साथ देने की सलाह दी है।

दरअसल, अरविंद केजरीवाल दिल्ली में अधिकारियों की नियुक्ति और ट्रांसफर से जुड़े केंद्र सरकार के अध्यादेश के खिलाफ विपक्षी दलों से मदद मांग रहे है। इसी कड़ी में उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व सांसद राहु; गांधी से मिलने का समय मांगा है। मुलाकात से पहले खड़गे ने दिल्ली और पंजाब के नेताओं के साथ बैठक की। इस बैठक में आम आदमी पार्टी का समर्थन करना है या नहीं विषय और चर्चा की गई। जिसमें पंजाब और दिल्ली के नेताओं ने हाईकमान को केजरीवाल और उनकी पार्टी से दूर रहने की सलाह दी है। हालांकि अंतिम फैसला खड़गे पर छोड़ दिया है।

केंद्र का ये अध्यादेश है विवाद -

बता दें कि दिल्ली में केंद्र और प्रदेश सरकार के बीच राज्य की प्रशासनिक व्यवस्था को लेकर खींचतान चल रही है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार के पक्ष में फैसला सुनाते हुए अफसरों के ट्रांसफर, पोस्टिंग के अधिकार सौंप दिए थे। केंद्र सरकार ने अध्यादेश लाकर ये फैसला पलट दिया। जिसके तहतत अफसरों के ट्रांसफर, पोस्टिंग और विजिलेंस से जुड़े मामलों के लिए केंद्र सरकार नेशनल कैपिटल सिविल सर्विसेज अथॉरिटीका गठन यह करेगी।ही अथॉरिटी अधिकारियों के ट्रांसफर, पोस्टिंग पर फैसले लेगी और एलजी को सिफारिश भेजेगी इसी सिफारिश के आधार पर उपराज्यपाल निर्णय लेंगे। आप सरकार केंद्र के इसी अध्यादेश के खिलाफ विपक्षी दलों से समर्थन मांग रही है। इस कड़ी में वह नीतीश कुमार, ममता बनर्जी, उद्धव ठाकरे, केसीआर आदि नेताओं से मुलाकात कर चुके है।

Updated : 29 May 2023 9:58 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top