Home > देश > 31 जनवरी से शुरू होगा बजट सत्र, 1 फरवरी को पेश किया जाएगा अंतरिम बजट

31 जनवरी से शुरू होगा बजट सत्र, 1 फरवरी को पेश किया जाएगा अंतरिम बजट

ये मोदी सरकार के मौजूदा कार्यकाल का यह अंतिम बजट है और चुनावी बजट होगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों को 31 जनवरी को संबोधित करेंगी।

31 जनवरी से शुरू होगा बजट सत्र, 1 फरवरी को पेश किया जाएगा अंतरिम बजट
X

नई दिल्‍ली। लोकसभा चुनाव का चुनावी साल को देखेते हुए। बजट सत्र की तारीख सामने आ गई है। केंद्र की मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट संसद सत्र इस बार 31 जनवरी से शुरू होकर 9 फरवरी तक चलेगा। 1 फरवरी को ही अंतरिम बजट भी पेश किया जाएगा। ये मोदी सरकार के मौजूदा कार्यकाल का यह अंतिम बजट है और चुनावी बजट होगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों को 31 जनवरी को संबोधित करेंगी। इस बार का बजट आम चुनाव से ठीक पहले पेश किया जाना है। ऐसे में इस बार केंद्र सरकार की तरफ कई बड़े ऐलान किये जा सकते हैं।

31 जनवरी को देश का आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा

बजट पेश होने से एक दिन पहले ही 31 जनवरी को देश का आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा। चीफ इकनॉमिक एडवाइजर और वित्त मंत्रालय से जुड़ी उनकी टीम के जरिए तैयार किए गए आर्थिक सर्वेक्षण को 31 जनवरी को पेश किया जाएगा। चुनावी साल में देश के खर्चे चलाने के लिए सरकार के पास कितना पैसा है और उसका कैसे इस्तेमाल किया जाएगा, इस पर चर्चा होती है और इसे ही वोट ऑन अकाउंट कहा जाता है। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के खत्म होने के कुछ ही महीने पहले ये बजट काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। इसी साल लोकसभा चुनावहोने वाले हैं और इससे पहले देश की वित्तीय स्थिति को बताने वाला ये बेहद अहम दस्तावेज होगा। चुनावी साल में देश में दो बजट पेश होते हैं जिसमें से पहला बजट मौजूदा सरकार प्रस्तुत करती है और दूसरा बजट नई सरकार के गठन के बाद प्रस्तुत किया जाता है।

Updated : 11 Jan 2024 10:20 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Desk

Swadesh Desk


Next Story
Top