Home > देश > बृजभूषण सिंह पर दर्ज FIR के आरोप आए सामने, किसी पहलवान को गलत तरीके से छुआ, किसी की टी-शर्ट खींची

बृजभूषण सिंह पर दर्ज FIR के आरोप आए सामने, किसी पहलवान को गलत तरीके से छुआ, किसी की टी-शर्ट खींची

एफआईआर में छेड़छाड़ और यौन उत्पीड़न से जुड़े 10 मामलों का जिक्र है

brij bhushan sharan singh
X

brij bhushan sharan singh

नईदिल्ली /वेबडेस्क। पहलवानों की शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दो एफआईआर दर्ज की गई है। दोनों एफआईआर में बृजभूषण सिंह पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए गए है। एफआईआर में दर्ज आरोप सामने आ गए है। जिसके अनुसार एफआईआर में यौन शोषण की मांग और छेड़छाड़ के कम से कम 10 मामलों की शिकायत है।

जानकारी के अनुसार, पुलिस ने दो एफआईआर दर्ज की है। जिसमें से एक एफआईआर नाबालिग पहलवान और दूसरी एफआईआर बालिग़ पहलवानों की शिकायत पर दर्ज की गई है। इन एफआईआर में छेड़छाड़ और यौन उत्पीड़न से जुड़े 10 मामलों का जिक्र है। जिसमें छाती से पीठ तक हाथ को लेकर जाना, छाती के ऊपर हाथ रखना, टीशर्ट ऊपर करना, गलत ढंग से छूने की कोशिश करना आदि आरोप लगाए गए है।

तीन साल की सजा का प्रावधान -

दोनों मामलों में कनॉट प्लेस थाने में 21 अप्रैल को शिकायत दर्ज कराई गई थी। इसके बाद 28 अप्रैल को एफआईआर दर्ज की गई। ये दोनों ही एफआईआऱ आईपीसी की धारा 354 (महिला की इज्जत भंग करने के इरादे से उस पर हमला या आपराधिक बल प्रयोग), 354ए (यौन उत्पीड़न), 354डी (पीछा करना) और 34 के तहत दर्ज की गई हैं।इसमें डब्ल्यूएफआई सचिव विनोद तोमर का भी नाम है। इन मामलों में तीन साल तक की सजा का प्रावधान है।

पहलवानों के आरोप -

  • पहली महिला पहलवान का आरोप - ब्रजभूषण ने होटल के रेस्टोरेंट में रात के खाने के दौरान मुझे अपनी मेज पर बुलाया और छाती से पेट तक छुआ। रेसलिंग फेडरेशन के ऑफिस में बिना मेरी इजाजत के मेरे घुटनों, मेरे कंधों और हथेली पर हाथ फेरा। मेरी सांसों के पैटर्न को समझने के बहाने से छाती से पेट तक जबरन छुआ।
  • दूसरी पहलवान ने कहा - अगस्त 2022 में बुल्गारिया में वर्ल्ड जूनियर रेसलिंग चैंपियनशिप के दौरान पहली बार बृजभूषण ने सेक्सुअली हैरेस किया। ट्रेनिंग पर थी। बृजभूषण ने अकेले बुलाया। मैंने इनकार कर दिया। इसके बाद बृजभूषण ने दोबारा बुलाया। टी-शर्ट ऊपर उठाई फिर सांस चेक करने के बहाने छूने लगे। बृजभूषण होटल में उसी फ्लोर पर कमरा लेते थे, जहां पहलवान ठहरते थे। लुंगी में घूमते थे। एक बार होटल में मुझे अकेले पकड़ लिया। मुझे कुछ खाने का ऑफर दिया। बृजभूषण ने कहा कि इससे परफार्मेंस सुधरेगी। यह आइटम मेरे डायटिशियन या कोच ने अप्रूव नहीं की थी। 2022 में एक कंपीटिशन में मुझे चोट लग गई। जापान से इंडिया लौटने पर मुझे फेडरेशन के ऑफिस बुलाया गया। जहां बृजभूषण ने इलाज के बदले सेक्सुअल फेवर मांगा।"
  • तीसरी पहलवान ने कहा - "मैं 2016 में मंगोलिया गई थी। वहां मैं डिनर के लिए रेस्टोरेंट में गई थी। वहां बृजभूषण ने मुझे अपनी डिनर टेबल पर बुलाया। वहां जाते ही मेरी छाती पर हाथ रख दिया। उसने 3-4 बार ऐसा किया। इस वजह से अगले 3-4 दिनों तक मैं ढंग से सो व खा नहीं सकी। एक बार मैं बृजभूषण से अलग सोफे पर बैठी हुई थी। थोड़ी देर में ही वह मेरे करीब आकर बैठ गया। मेरे हाथ, घुटने, जांघ और कंधे को गलत तरीके से छूने लगा। दिल्ली में मैं मैच हार गई तो बृजभूषण ने कसकर गले लगाया और 15-20 सेकेंड तक नहीं छोड़ा। जकार्ता में मेडल जीतने के बाद बृजभूषण ने 15-20 सेकेंड के लिए गले लगाया और मेरी छाती पर हाथ रख बोला- मैं देखना चाहता हूं कि तुम्हारी सांस कैसी चल रही है।"
  • चौथी रेसलर की शिकायत के मुताबिक आरोपी ने सांस की जांच करने के बहाने नाभि पर हाथ रख दिया। पांचवी रेसलर की शिकायत के मुताबिक ग्रुप फोटो सेशन के दौरान गलत तरीके से छुआ, मैने जब दूर जाने की कोशिश की तो कंधे को पकड़ लिया और कहा ज्यादा स्मार्ट बन रही हो आगे नहीं खेलना क्या।

Updated : 2 Jun 2023 1:03 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top