Home > देश > भोपाल में वायुसेना का एयर शो, तेजस, चिनूक, सुखोई ने आसमान में दिखाएं करतब

भोपाल में वायुसेना का एयर शो, तेजस, चिनूक, सुखोई ने आसमान में दिखाएं करतब

एयर शो में सबसे पहले Mi-17 V-5 हेलिकॉप्टर्स से आकाश गंगा टीम के 10 सदस्यों ने 8000 फीट की ऊंचाई से बड़े तालाब में पैराशूट से स्काई डाइविंग की।

भोपाल में वायुसेना का एयर शो, तेजस, चिनूक, सुखोई ने आसमान में दिखाएं करतब
X

भोपाल। भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने शनिवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के मशहूर बड़े तालाब के ऊपर मल्टी एयरक्राफ्ट फ्लाई पास्ट (एयर शो) में अपनी ताकत दिखाई। वायु सेवा के जांबाज फाइटर पायलट्स ने आसमान में हैरतअंगेज कलाबाजियां दिखाकर हजारों दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। राज्यपाल मंगुभाई पटेल तथा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी इस मल्टी एयरक्राफ्ट फ्लाई पास्ट में शामिल हुए तथा वायु सेना के जांबाज जवानों के शौर्य, कौशल और विमानों के साथ किये गये अद्भुत प्रदर्शन की सराहना की। राज्यपाल पटेल तथा मुख्यमंत्री चौहान ने बड़े तालाब स्थित एमपी टूरिज्म के विंड एण्ड वेव्ज रेस्टोरेंट से वायुसेना का प्रदर्शन देखा।


भारतीय वायुसेना आगामी 8 अक्टूबर को अपनी 91वीं वर्षगांठ मना रही है। इसी उपलक्ष्य में देश के विभिन्न शहरों में वायुसेना द्वारा यह एयर शो किए जा रहे हैं। शनिवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में यह एयर शो हुआ। इसमें वायुसेना के 65 लड़ाकू विमान शामिल हुए, जिन्हें आसमान में उड़ाने में महिला पायलट भी शामिल रहीं। कुछ लड़ाकू विमान आगरा, ग्वालियर और गाजियाबाद से उड़ान भरकर भोपाल के बड़े तालाब के ऊपर कलाबाजियां कर रहे थे। इनमें खास तौर पर तेजस, आकाश गंगा, रुद्र, बादल, शमशेर, त्रिशूल, सारंग, जगुआर और सूर्य किरण फाइटर प्लेन्स के प्रदर्शनों ने लोगों का दिल जीत लिया। एयर शो में चिनूक हेलिकॉप्टर ने भी हिस्सा लिया, जो लोगों के लिए खास आकर्षण था। इस एयर शो के जरिए वायु सेना ने अपनी युद्धक क्षमता का धमाकेदार परिचय दिया। लोगों ने अपने मोबाइल फोन पर एयर शो की वीडियो बनाने में भी उत्साह दिखाया।


वायुसेना के अधिकारियों ने विमानों तथा हेलिकाप्टरों से आकाश में विभिन्न गतिविधियां प्रस्तुत कीं। कार्यक्रम में जगुआर, सुखोई, मिराज 2000 जैसे युद्धक विमानों और विभिन्न हेलिकाप्टरों से रोमांचक प्रदर्शन करते हुए तिरंगा, रूद्र, ध्वज, शमशेर, त्रिशूल, गजराज आदि संरचनाओं का निर्माण किया गया। कार्यक्रम में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना तथा वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। इस अवसर पर बड़ी संख्या में उपस्थित जन-समुदाय ने सेना के एयर शौर्य को सराहा और निरंतर बजती तालियों एवं जोश के साथ वायुसेना के वीर जवानों का उत्साहवर्धन किया। जन-समुदाय ने मुख्यमंत्री चौहान का अभिवादन भी किया।

खराब मौसम के बाद भी वायुसेना के पायलट्स ने उड़ान भर कर साबित किया है कि चुनौतियों का सामना करने के उनके हौसले में मौसम भी बाधा नहीं बन सकेगा। राष्ट्रगान के साथ शुरू हुए इस एयर शो को देखने के लिए सड़कों पर लोगों का भारी हुजूम उमड़ पड़ा। लोग अपने-अपने घरों की छतों पर भी जुटे थे। वहीं वायुसेना के जांबाज पायलट्स के करतब देखने वाले हजारों बच्चों में भी भारतीय वायुसेना में पायलट बनने की उम्मीद जगी है।


Updated : 30 Sep 2023 2:21 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top