Home > देश > 6G Alliance : भारत में लांच हुआ 6G अलायंस, सभी देशों से पहले आएगा फास्ट इंटरनेट

6G Alliance : भारत में लांच हुआ 6G अलायंस, सभी देशों से पहले आएगा फास्ट इंटरनेट

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा कि भारत आज विश्व में तीन सबसे बड़े 5जी इको सिस्टम में शामिल हो गया

6G Alliance : भारत में लांच हुआ 6G अलायंस, सभी देशों से पहले आएगा फास्ट इंटरनेट
X

नईदिल्ली। केंद्र सरकार ने देश में अब 6जी लाने की तैयारी शुरू कर दी है। दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यहां एक कार्यक्रम में 6जी अलायंस को लॉन्च किया।अश्विनी वैष्णव ने सोमवार को ‘भारत 6जी’ अलायंस के उद्घाटन कार्यक्रम के बाद कहा कि भारत अब दूरसंचार प्रौद्योगिकियों का निर्यातक बन चुका है। इसके पास पहले से ही 6जी प्रौद्योगिकी से जुड़े करीब 200 पेटेंट हो चुके हैं। इस दिशा में जारी प्रयासों को गति देने के लिए ‘भारत 6जी’ गठजोड़ का मंच तैयार किया गया है।


वैष्णव ने कहा कि यह गठजोड़ देश में कार्यरत अधिक संस्थानों और कंपनियों को 6जी प्रौद्योगिकी के लिए अधिक पेटेंट आवेदन करने के लिए मिलकर काम करने को प्रोत्साहित करेगा। उन्होंने आगे कहा कि भारत को वर्ष 2030 तक वैश्विक 6जी पेटेंट में 10 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य रखना चाहिए।

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा कि भारत आज विश्व में तीन सबसे बड़े 5जी इको सिस्टम में शामिल हो गया है। देश में 5जी की 2,70,000 साइट तैयार हो गई है। उन्होंने कहा कि पहले दूरसंचार क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) जुटाना एक बड़ी चुनौती होती थी, लेकिन वर्ष 2014 से लेकर 2023 के पिछले नौ साल में यह बढ़कर 24 अरब डॉलर के करीब पहुंच चुका है।

Updated : 3 July 2023 2:53 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top