Top
Home > स्वास्थ्य > आप इस वॉट्सऐप नंबर से ले सकते है कोरोना की सारी जानकारी

आप इस वॉट्सऐप नंबर से ले सकते है कोरोना की सारी जानकारी

आप इस वॉट्सऐप नंबर से ले सकते है कोरोना की सारी जानकारी

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को आधिकारिक तौर पर महामारी घोषित कर दिया है। कोरोना की शुरुआत दिसंबर, 2019 में चीन के वुहान शहर से हुई। अभी तक दुनियाभर में कोरोना से 1,21,000 लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 4,300 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में भी कोरोना से पहली मौत हो चुकी है। फिलहाल कोरोना को लेकर हर जगह लोग घबराए हुए हैं। ऐसी स्थिति में भ्रामक जानकारियां फैलने की भी आशंका है। इसी समस्या से निबटने के लिए आर्टिफिशल इंटेलिजेंस कंपनी हैप्टिक ने कोरोना वायरस के लिए एक वॉट्सऐप चैटबॉट पेश किया है।

चैट का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को 9321298773 नंबर पर मेसेज करना होगा। इस नंबर पर मेसेज कर सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे। जिस बेसिक जानकारी को चैट बॉट ऑफर कर रहा है, उनमें बेसिक हाइजीन स्टैंडर्ड, कोरोना वायरस के आम लक्षण और इसके बारे में मिथ शामिल हैं।

इस चैटबॉट को लाने का उद्देश्य है लोगों को वायरस के बारे में सही जानकारी देना। इसके अलावा इस वायरस से जुड़े फैले भ्रम भी दूर करना है। चैटबॉट के वॉट्सऐप स्टेटस पर लिखा है, 'नॉवल कोरोना वायरस से जुड़े मिथ और बेसिक हाइजीन के बारे में चैटबॉट जानकारी देगा, इसे हैप्टिक ने बनाया है।'

बता दें कि भारतीय सरकार ने लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 15 अप्रैल 2020 तक सभी मौजूदा वीजा को सस्पेंड कर दिया है। वीजा सस्पेंशन आज से शुरू हो रहा है। लेकिन डिप्लोमैटिक, अधिकारियों, यूएन/इंटरनैशनल ऑर्गनाइजेशन, इम्प्लॉयमेंट और प्रोजेक्ट वीजा को रद्द नहीं किया गया है। इसके चलते विदेशी एयरलाइंस भी भारत आने वाली फ्लाइट्स को कम करने पर विचार कर रही है।

अभी तक भारत में कोरोना वायरस के कुल 75 केसों की पुष्टि हो चुकी है। अभी तक भारत में उन्हीं लोगों में कोरोना का संक्रमण देखा गया है जिन्होंने वायरस से संक्रमित दूसरे देशों का दौरा किया है।

Updated : 13 March 2020 8:17 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top