Top
Home > स्वास्थ्य > इन पोषक तत्व की कमी को दूर करता है सब्जी

इन पोषक तत्व की कमी को दूर करता है सब्जी

इन पोषक तत्व की कमी को दूर करता है सब्जी

दिल्ली। सहजन एक ऐसी सब्जी है जो ज्यादातर गर्मियों में मिलती है। इसकी तासीर ठंडी होती है और यह पौष्टिक तत्वों से भरपूर माना जाता है। इसे कई प्रकार से अपनी डायट में शामिल किया जा सकता है। इसमें ऐसे कई सारे खास विटामिंस मौजूद हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं। खासकर गर्मियों के दिनों में इसका सेवन करना बहुत ही लाभकारी हो सकता है। आइए अब नीचे जानते हैं कि सहजन का सेवन करने के कारण हमारे शरीर को किन-किन प्रकार के विटामिन और पौष्टिक तत्वों की पूर्ति हो सकती है।

​आंखों की देखने की क्षमता को मजबूत बनाए रखने के लिए विटामिन-ए का अहम योगदान होता है। इतना ही नहीं, विटामिन-ए रेटिना को स्वस्थ रखकर कई प्रकार के नेत्र रोग से भी हमें दूर रखता है। सहजन में विटामिन-ए की मात्रा भी मौजूद होती है, जिस कारण विटामिन-ए वाले स्रोत खाद्य पदार्थ के रूप में आप इस सब्जी को भी खा सकते हैं।

विटामिन-सी हमारे जीवन में बहुत ही खास स्थान रखता है। यह हमारे शरीर की विभिन्न कार्यप्रणाली को बेहतरीन बनाए रखने के लिए प्रभावी रूप से कार्य करता है। सहजन में विटामिन-सी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो हमें स्कर्वी रोग और त्वचा रोग से बचाने के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। इसलिए विटामिन-सी की पूर्ति के लिए आप सहजन को भी खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

विटामिन-बी कॉन्प्लेक्स हमारे शरीर के कई अंगों पर विशेष प्रभाव डालते हैं। इनकी कमी हो जाने पर सबसे पहला असर बालों पर पड़ता है और बाल झड़ना शुरू हो जाता है। वहीं, आप सहजन के जरिए शरीर में पर्याप्त रूप से विटामिन-बी की मात्रा को बनाए रख सकते हैं क्योंकि इसमें विटामिन-बी समूह के कई विटामिन मौजूद होते हैं। आप चाहें तो इसे सब्जी के रूप में खा सकते हैं या फिर फ्राई करके इसे स्नैक के रूप में भी खाया जा सकता है। इसके अलावा सहजन में कुछ जरूरी मिनरल्स भी पाए जाते हैं।

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए और बढ़ती उम्र के साथ कई रोगों से हड्डियों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए कैल्शियम का बॉडी में पर्याप्त रूप से मौजूद होना बहुत जरूरी होता है। यह न केवल हड्डियों को कमजोर होने से बचाता है बल्कि किसी दुर्घटना के होने पर भी काफी हद तक कम कर देता है। बॉडी को कैल्शियम की मात्रा प्रदान करने के लिए सहजन बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

​पोटेशियम से बचे रहने और साथ ही साथ मांसपेशियों की नसों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए पोटेशियम का सेवन करना जरूरी माना जाता है। हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए भी पोटैशियम काफी हद तक मदद प्रदान कर सकता है। इन फायदों को ध्यान में रखते हुए सहजन में मौजूद पोटेशियम की मात्रा का सेवन करना आपके लिए भी काफी लाभदायक साबित होगा।

Updated : 16 May 2020 6:11 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top